spot_img

Doctor’s Day पर दिल्ली में अनोखी सर्जनी, मरीज से बातचीत करते हुए किया ब्रेन का ऑपरेशन

चिकित्सकों ने एक ऐसी Brain Surgery की, जिसे मेडिकल क्षेत्र में Rare Surgery माना जाता है। इसमें ब्रेन स्ट्रोक ( Brain Stroke) के शिकार मरीज को बगैर बेहोश किये बातचीत करते हुए ब्रेन की सर्जरी की गयी।

दिल्ली: दिल्ली के महाराजा अग्रसेन अस्पताल में डॉक्टर्स डे पर चिकित्सकों ने एक ऐसी Brain Surgery की, जिसे मेडिकल क्षेत्र में Rare Surgery माना जाता है। इसमें ब्रेन स्ट्रोक ( Brain Stroke) के शिकार मरीज को बगैर बेहोश किये बातचीत करते हुए ब्रेन की सर्जरी की गयी। महिला मरीज अब पूरी तरह ठीक है।

हरियाणा के झझ्झर निवासी 33 साल की प्रमिला को दौरे पड़ रहे थे यानि फिट आ रहे थे। चेहरा दाहिनी तरफ खिंच गया था। दाएं अंग सुन पड़ रहे थे और आवाज भी लड़खड़ा रही थी। दिल्ली के अग्रसेन अस्पताल में जब MRI हुआ तो पता चला कि महिला को आर्टेरियो वेनस मालफोरमेशन (Arterio Venous Malformation ) है, जिसे बोलचाल की भाषा में एक तरह का ब्रेन स्ट्रोक कह सकते हैं।

ऑपेरशन के बाद स्वस्थ्य मरीज़

मरीज के परिजनों से बातचीत के बाद न्यूरोसर्जन डॉ. मनीष कुमार ने अवेक क्रेनियोटॉमी ( Awake Craniotomy) तरीके से ऑपरेशन करने के फैसला किया, जिसमें बिना मरीज को पूरी तरह बेहोश किये सर्जरी की जाती है। ऑपरेशन टीम के सदस्य मरीज से बीच बीच में बातचीत करते रहे ताकि उसकी स्थिति का पता लगते रहे। डॉ मनीष बताते हैं कि ये अपने तरह की अनोखी सर्जरी है, जो पूरी तरह सफल रही।

बिहार के समस्तीपुर जिले के मूल निवासी डॉ मनीष कुमार बताते हैं कि ब्रेन के जिस पार्ट की सफल सर्जरी हुई वो दिमाग का बेहद अहम हिस्सा होता है, वहीं से आवाज
और चेहरे का कमांड होता है। सफल ऑपरेशन के बाद मरीज के परिजन डॉक्टर और भगवान के प्रति आभार जता रहे हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!