spot_img
spot_img

केंद्रीय बजट 2023 नए संसद भवन में पेश किए जाने की संभावना

संसद के आगामी बजट सत्र के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को नए संसद भवन में केंद्रीय बजट 2023-24 पेश कर सकती हैं।

निधि राजदान ने NDTV छोड़ा

New Delhi: संसद के आगामी बजट सत्र के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को नए संसद भवन में केंद्रीय बजट 2023-24 पेश कर सकती हैं। इस साल का बजट पेश करने की तैयारी जोरों पर चल रही है। सूत्रों के मुताबिक, नए संसद भवन का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और जनवरी के अंत तक इसके तैयार हो जाने की उम्मीद है। इसलिए नए संसद भवन में होने वाले आगामी बजट सत्र की तैयारी भी शुरू हो गई है।

हालांकि इस पर अभी अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है, लेकिन लोकसभा सचिवालय ने नए संसद भवन में प्रवेश के लिए विभिन्न दलों के सांसदों के लिए नए पहचानपत्र बनाने शुरू कर दिए हैं।

बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा और 14 फरवरी से 12 मार्च के बीच ब्रेक के साथ 6 अप्रैल तक चलने की संभावना है।

परंपरा के अनुसार, बजट सत्र के पहले दिन 31 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। 1 फरवरी को सीतारमण वित्तवर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगी।

सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति के अभिभाषण और केंद्रीय बजट दोनों को संसद भवन की नई बिल्डिंग में रखने की कोशिश की जा रही है। जरूरत पड़ने पर नए सदन की शेष दिनों की कार्यवाही पुराने संसद भवन में संचालित की जा सकती है।

सूत्रों ने कहा कि मौजूदा और नए संसद भवन के बीच की बाड़ को हटा दिया गया है। नए संसद भवन की बाहरी साज-सज्जा का काम शुरू हो चुका है और अगर कोई तकनीकी दिक्कत नहीं आती है तो इस बार के बजट सत्र की शुरुआत नए संसद भवन से की जा सकती है। यदि किसी तकनीकी खराबी के कारण यह संभव नहीं हो पाता है तो बजट सत्र का दूसरा चरण नए संसद भवन में कराने का प्रयास किया जाएगा। (IANS)

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!