spot_img
spot_img

6 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 27 फरवरी को होगा मतदान, 2 मार्च को नतीजे

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड के विधानसभा चुनावों का एलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को इसका एलान किया।

निधि राजदान ने NDTV छोड़ा

New Delhi: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड के विधानसभा चुनावों का एलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को इसका एलान किया। इसके साथ ही उन्होंने छह राज्यों की कुल सात विधानसभा और लोकसभा सीटों पर भी उपचुनाव की प्रक्रिया और तारीखों की घोषणा कर दी है। 

चुनाव आयोग ने 6 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। यहां 27 फरवरी को मतदान किया जाएगा। जिन सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की गई है, उनमें अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु की एक-एक विधानसभा सीट के साथ ही महाराष्ट्र की दो विधानसभा सीटें शामिल हैं। इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप की एक लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव की घोषणा की गई है। 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक, इन सीटों पर चुनाव के लिए 31 जनवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी। वहीं नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 7 फरवरी है। आठ फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। वहीं, 10 फरवरी तक नामांकन वापस लिए जा वापस लिए जा सकेंगे। इन सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा। दो मार्च को छह विधानसभा सीटों और एक राज्य की लोकसभा सीट पर उपचुनाव के नतीजों की घोषणा होगी।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!