spot_img

सऊदी अरब ने दिया भारतीयों को वीजा में राहत का तोहफा, पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट को किया समाप्त

सऊदी अरब जाने वाले भारतीयों के लिए वीजा में बड़ राहत देते हुए पुलिस क्लीयरेंस से राहत देते हुए इसे समाप्त कर दिया है।

New Delhi: सऊदी अरब जाने वाले भारतीयों के लिए वीजा में बड़ राहत देते हुए पुलिस क्लीयरेंस से राहत देते हुए इसे समाप्त कर दिया है। सऊदी अरब ने फैसला किया है कि अब भारतीय नागरिकों को अरब का वीजा पाने के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) की जरूरत नहीं होगी। नई दिल्ली में सऊदी अरब के दूतावास ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर यह जानकारी दी है। 

दूतावास की ओर से कहा गया है कि अब वीजा के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट अब जरूरी नहीं होगा। यह फैसला दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने के प्रयासों के तहत लिया गया है। पिछले कुछ सालों में भारत और सऊदी अरब के बीच राजनीतिक, सुरक्षा, ऊर्जा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा और रक्षा क्षेत्रों में संबंध काफी मजबूत हुए हैं। 

कोरोना महामारी के दौरान भी दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध देखने को मिले थे। इससे पहले सितंबर में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सऊदी अरब का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने भारत-सऊदी अरब द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की ओर क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की थी। 

दिल्ली में सऊदी अरब के दूतावास ने अपने पत्र में कहा है कि वो उनके देश में शांति पूर्वक रह रहे 20 लाख से अधिक भारतीयों के योगदान की सराहना करता है। इससे पहले सऊदी का वीजा हासिल करनेके लिए भारतीय नागरिकों को भी पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट देने की जरूरत होती थी।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!