spot_img
spot_img

ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुकिंग संबंधी नियम में कोई बदलाव नहीं

ट्रेन में यात्रा करने वाले (train travellers) बच्चों के टिकट बुकिंग (kids ticket booking) संबंध में रेलवे द्वारा कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

New Delhi: ट्रेन में यात्रा करने वाले (train travellers) बच्चों के टिकट बुकिंग (kids ticket booking) संबंध में रेलवे द्वारा कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। यात्री अगर चाहे तो 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बर्थ बुक कर सकते हैं और चाहें तो अपने साथ उन्हें यात्रा करवा सकते हैं यह उनकी पसंद पर होगा। 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मुफ्त यात्रा की अनुमति है अगर कोई बर्थ बुक नहीं है।

हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुकिंग संबंध में नियम बदल दिए हैं। इन रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि अभी 1 से 4 साल की उम्र के बच्चों को ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट लेना होगा।

यह रिपोर्ट पूरी तरीके से भ्रामक है। रेलवे द्वारा यह बताया गया है कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकटों की बुकिंग के संबंध में कोई बदलाव नहीं किया है। यात्रियों की मांग पर उन्हें टिकट खरीदने और अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बर्थ बुक कराने का विकल्प दिया गया है। अगर वह अलग बर्थ नहीं चाहते तो यह मु़फ्त है जैसा पहले हुआ करता था।

रेल मंत्रालय द्वारा जारी 6 मार्च 2020 के एक परिपत्र में कहा गया है कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों को मुफ्त में ले जाया जाएगा। हालांकि अलग बर्थ या सीट नहीं दी जाएगी। इसलिए किसी भी टिकट की खरीद की आवश्यकता नहीं है। बशर्ते अलग बर्थ का दावा ना किया जाए। यदि 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए स्वैच्छिक आधार पर बर्थ सीट मांगी जाती है तो पूर्ण वयस्क किराया वसूल किया जाएगा।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!