spot_img

गृह मंत्रालय ने Covid-19 से बचाव के लिए लागू दिशा-निर्देशों की अवधि 28 फरवरी तक बढ़ाई

केन्द्रीय गृह मंत्रालय (Central Home Ministry) ने गुरुवार को कोविड महामारी (Covid Epidemic) को नियंत्रित करने से जुड़े दिशा-निर्देशों को एक माह यानी 28 फरवरी तक बढ़ा दिया है। मंत्रालय ने राज्यों से कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मद्देजनर पिछले साल 27 दिसंबर को जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने को कहा है।

New Delhi: केन्द्रीय गृह मंत्रालय (Central Home Ministry) ने गुरुवार को कोविड महामारी (Covid Epidemic) को नियंत्रित करने से जुड़े दिशा-निर्देशों को एक माह यानी 28 फरवरी तक बढ़ा दिया है। मंत्रालय ने राज्यों से कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मद्देजनर पिछले साल 27 दिसंबर को जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने को कहा है।

गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बीच देश में वर्तमान में 22 लाख से अधिक कोरोना मरीज हैं। हालांकि कोरोना मरीज इस बार जल्द ठीक हो रहे हैं और अस्पतालों में मरीजों की संख्या कम है, फिर सावधानी बरतनी जरूरी है। 34 राज्यों के 407 जिलों में कोविड पॉजिटिविटी दर अभी भी 10 प्रतिशत से अधिक है।

उन्होंने राज्यों से आगे कहा कि स्थानीय स्तर पर कोविड की स्थिति को देखते हुए नियंत्रण उपाय अपनाएं जायें। तेजी से बदलते हालात पर त्वरित निर्णय लिए जायें। पांच स्तरीय रणनीति पर लगातार काम किया जाए यानी जांच, निगरानी, उपचार, वैक्सीन और कोविड बचाव उपायों का पालन। लोगों को किसी भी भ्रामक जानकारी से बचाने के लिए नियमित तौर पर मीडिया के माध्यम से संवाद किया जाए।

उन्होंने पत्र के अंत में स्वास्थ्य मंत्रालय के 21 दिसंबर 2021 को जारी पत्र के तहत कोविड नियंत्रण व्यवस्था बनाने रखने पर जोर दिया।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!