spot_img

छावनी में तब्दील हुआ लाल किला

75वें स्वतंत्रता दिवस पर रविवार को लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तिरंगा फहराएंगे। इससे पहले लाल किले के पूरे इलाके को छवानी में तब्दील कर दिया गया है।

नई दिल्ली: 75वें स्वतंत्रता दिवस पर रविवार को लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तिरंगा फहराएंगे। इससे पहले लाल किले के पूरे इलाके को छवानी में तब्दील कर दिया गया है। कई दिनों से लाल किला और साथ वाले इलाके छावनी में तब्दील है। पहली बार यहां पर कंटेनर भी लगाया गया है। जिन्हें अच्छे चित्रों से सजाया गया है।

शनिवार शाम होते ही लाल किले के आस-पास की सभी दुकानों को बंद कर दिया गया है। सुरक्षा में तैनात जवानों ने कमान संभाल ली है। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, 15 अगस्त कार्यक्रम को लेकर लाल किले पर लगभग पांच हजार फोर्स तैनात किए गए हैं। करीब 40 पीसीआर (पुलिस कंट्रोल रूम ) की जिप्सी और 30 क्यूआरटी लगातार पेट्रोलिंग करेगी।

इस पर हथियारबंद जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा बाइक पेट्रोलिंग टीम भी इलाके में पेट्रोलिंग करती रहेगी। इसके साथ ही लगभग 350 सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी, जिसके लिए दो कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं। यहां पर तीन लेयर की सिक्योरिटी होगी। एनएसजी के स्नाइपर भी यहां पर मौजूद होंगे। साथ ही आसपास के रूफ टॉप पर हथियारबंद जवानों की भी तैनाती सुनिश्चित की गई है।

इस साल जम्मू एयरपोर्ट के एयरफोर्स स्टेशन पर हुए ड्रोन हमले को देखते हुए लाल किले पर एंटी-ड्रोन सिस्टम भी लगाया गया है। ऐसी आशंका है कि इस तरह की भी गतिविधि हो सकती है अगर ऐसा कुछ हुआ तो ये एंटी-ड्रोन सिस्टम तुरन्त एक्शन लेंगे।

डीसीपी एन्टो अल्फोंस ने बताया कि लाल किला के आसपास और पूरे उत्तरी जिले के इलाकों में पुलिस की टीम पहले से ही ‘आई एंड इयर स्कीम’ के तहत रेहड़ी, पटरी वालों, दुकानदारों, खोमचे वालों को ब्रीफ कर रही है। उन्हें जागरूक रहने के लिए उत्साहित भी कर रही है, होटल, गेस्ट हाउस की लगातार जांच की जा रही है। पुरानी कार डीलर, सिम बेचने वाले दुकानदार, साइबर कैफे की भी जांच बड़े पैमाने पर की गई है।

इसे भी पढ़ें:

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!