spot_img

केंद्र के मुख्य हाइड्रोग्राफर को मिला एलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार

New Delhi: केंद्र सरकार के मुख्य हाइड्रोग्राफर( Chief Hydrographer) वाइस एडमिरल विनय बधवार ने शुक्रवार को नई दिल्ली में उच्चायुक्त आवास पर एक समारोह में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस से ‘अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार’ हासिल किया। इस पुरस्कार का नाम एडमिरल्टी के पहले हाइड्रोग्राफर अलेक्जेंडर डेलरिम्पल के नाम पर रखा गया है। इस पुरस्कार को देने की शुरुआत 2006 से की गई थी।

वाइस एडमिरल विनय बधवार को 2019 में इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण पुरस्कार समारोह में देरी हुई। एडमिरल को न केवल भारत सरकार के मुख्य हाइड्रोग्राफर के रूप में बल्कि पूरे हिन्द महासागर क्षेत्र में हाइड्रोग्राफी और नॉटिकल कार्टोग्राफी के विषयों में उनके अद्वितीय समर्पण, व्यावसायिकता और नेतृत्व की मान्यता के लिए अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। एडमिरल के अथक उत्साह ने हिन्द महासागर के पूरे क्षेत्र में सुरक्षा, आर्थिक स्थिरता और विकास एवं पर्यावरण संरक्षण में वृद्धि की है।

पुरस्कार समारोह के दौरान मुख्य हाइड्रोग्राफर ने कहा, “प्रधानमंत्री के विजन- क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास (सागर) के साथ-साथ हमारे महासागरों की स्थिरता के लिए हिन्द महासागर क्षेत्र में समुद्र तटों के लिए क्षमता निर्माण सहित हर संभव सहायता प्रदान करने में हाइड्रोग्राफिक विभाग के लिए प्रेरक शक्ति रही है। मुझे इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इस विभाग का नेतृत्व करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। मैं इसके लिए यूकेएचओ की कार्यकारी समिति को भी धन्यवाद देता हूं।”

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!