Global Statistics

All countries
177,201,022
Confirmed
Updated on Tuesday, 15 June 2021, 11:53:00 pm IST 11:53 pm
All countries
159,886,968
Recovered
Updated on Tuesday, 15 June 2021, 11:53:00 pm IST 11:53 pm
All countries
3,832,356
Deaths
Updated on Tuesday, 15 June 2021, 11:53:00 pm IST 11:53 pm

Global Statistics

All countries
177,201,022
Confirmed
Updated on Tuesday, 15 June 2021, 11:53:00 pm IST 11:53 pm
All countries
159,886,968
Recovered
Updated on Tuesday, 15 June 2021, 11:53:00 pm IST 11:53 pm
All countries
3,832,356
Deaths
Updated on Tuesday, 15 June 2021, 11:53:00 pm IST 11:53 pm
spot_imgspot_img

आस्था के नाम पर हिंसा बर्दास्त नहीं:पीएम मोदी

नई दिल्ली:

 हमारे देश की आज़ादी के 70 साल पूरा होने पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने लालकिले पर तिरंगा फहराया और इस अवसर  पर देश को संबोधित किया।अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले देशवासियों को आजादी के पावन पर्व की शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने कहा कि आज देश पूरा देश आजादी के पर्व के साथ जन्माष्टमी भी मना रहा है.  सुदर्शन चक्र धारी मोहन से लेकर चरखाधारी मोहन तक हमारी सांस्कृतिक ऐतिहासिक विरासत के हम सभी धनी हैं.  देश की आजादी के लिए, देश की आन बान शान के लिए, देश के गौरव के लिए हजारों लोगों ने बलिदान दिया, यातनाएं झेली हैं, उन सभी महानुभावों को, माता बहनों को सवा सौ करोड़ देश वासियों की ओर से उनको नमन करता हूं.

गोरखपुर हादसे पर पीएम मोदी ने कहा कि कभी-कभी प्राकृतिक आपदा संकट भी मोल लेत हैं. पिछले दिनों देश के कई भूभागों पर प्राकृतिक आपदा का संकट आया. हमारे अस्पताल में मासूम बच्चों की मौत हुई. इन सभी संकट के समय देशवासियों की संवेदना लोगों के साथ है. देश की सुरक्षा के लिए कुछ भी करने में हम कमी नहीं रहने देंगे.

2022 में आजादी के दीवानों के सपनों को पूरा करना है
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा अभी पिछले सप्ताह ही क्विट इंडिया मूवमेंट के 70 साल पूरे हुए. यह वर्ष है जब चंपारण आंदोलन की शताब्दी मना रहे हैं.लोकमान्य तिलक जी ने सार्वजनिक गणेश उत्सव परंपरा को प्रारंभ किया था उसके भी इस साल 125 साल पूरे हो रहे हैं. आज आजादी का 70 और 2022 में आजादी का 75 साल मनाएंगे. 1942 से 47 के बीच देशवासियों ने अंग्रेजों के नाक में दम किया. अंग्रेजों को भारत छोड़कर जाना पड़ा. 2022 में आजादी के दीवानों के सपनों के अनुरूप भारत बनाने के लिए सवा सौ करोड़ देशवासियों के संकल्प और पुरुषार्थ से इस सपने को पूरा करना है. 

सामूहिकता की शक्ति 
 पीएम मोदी ने कहा कि सामूहिकता की शक्ति बहुत बड़ी होती है. प्रभु श्रीकृष्ण एक लकड़ी लेकर खड़े हो गए और गोवर्धन पर्वत को उठा लिया. श्रीराम को लंका जाना था वानर सेना उनके साथ खड़ी हो गई.हर कोई अपनी जगह से 2022 के लिए एक नई ऊर्जा, नए संकल्प के साथ परिवर्तन ला सकते हैं. 

पीएम मोदी का युवाओं से आह्वान
2018 के 1 जनवरी को मैं सामान्य 1 जनवरी नहीं मानता हूं. 21वीं शताब्दी में जन्मे नौजवानों के लिए यह वर्ष महत्वपूर्ण है.21वीं सदी का भाग्य ये नौजवान बनाएंगे जो अब 18 साल के होने जा रहे हैं. मैं इन सभी नौजवानों से कहना चाहूंगा कि आइए देश के निर्माण में अपनी भूमिका निभाइए. पीएम मोदी ने कहा कि कृष्ण ने अर्जुन को कुरुक्षेत्र के युद्ध में कहा था कि मन का विश्वास पक्का हो तो सफलता जरूर मिलती है. मैं मानता हूं कि चलता है, ठीक है इसको छोड़ना होगा. अब तो आवाज यही उठे बदलता है, बदल रहा है, बदल सकता है. साधन हो संसाधन हो, लेकिन जब यह त्याग और तपस्या से जुड़ जाते हैं तो बहुत बड़ा परिवर्तन आता है. संकल्प सिद्धि से जुड़ जाता है. 

सर्जिकल स्ट्राइक पर दुनिया ने माना लोहाः पीएम मोदी
सर्जिकल स्ट्राइक पर पीएम मोदी ने कहा कि देश की रक्षा-सुरक्षा आम जनता के दिल में बहुत बड़ी बात है. बलिदान की पराकाष्ठा करने में हमारे वीर कभी पीछे नहीं रहे. यूनिफॉर्म में रहने वाले लोगों ने त्याग किया है. सर्जिकल स्ट्राइक हुई तो दुनिया को हमारा लोहा मानना पड़ा. पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपने आप में सामर्थ्यवान है और देश की सुरक्षा से खिलवाड़ करने वालों को हम पस्त कर सकते हैं.

यह देश ईमानदारों के लिए है: पीएम मोदी
अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज ईमानदारी का उत्सव मनाया जा रहा है। बेईमानी के लिए सिर छुपाने की जगह नहीं मिल रही है। अब गरीबों को लूटकर अपनी तिजोरी भरने वाले चैन से नहीं सो सकते। अब गरीबों के मन में यह विश्वास पैदा हो रहा है कि यह देश ईमानदारों के लिए है।

आतंकवाद के खिलाफ आज पूरा देश हमारे साथ
आतंकवाद पर पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत की साख विश्व में बढ़ रही है. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में आज हम अकेले नहीं हैं.दुनिया के कई देश सक्रिय रूप से मदद कर रहे हैं. विश्व के देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ रहे हैं.

कश्मीर के हालात पर बोले पीएम
जम्मू-कश्मीर का विकास, सामान्य नागरिक के सपनों को पूरा करना जम्मू-कश्मीर की सरकार के साथ इस देशवासियों का संकल्प है। कश्मीर के अंदर जो कुछ होता है, आक्षेप भी बहुत होते हैं। मैं साफ मानता हूं कि कश्मीर में जो कुछ हो रहा है मेरे दिमाग में साफ है कि न गाली से समस्या सुलझेगी न गोली से परिवर्तन होगा कश्मीरियों को गले लगाकर। आतंकवादियों को बार-बार हमने कहा है कि आप मुख्यधारा में आइए। आतंकियों के साथ कोई नर्मी नहीं बरती जाएगी।

केन्द्र-राज्य संबंधों पर  पीएम
आज सभी राज्य कंधे से कंधा मिलाकर केंद्र के साथ चल रहे हैं. न्यू इंडिया हमारी सबसे बड़ी ताकत है. हमने लोकतंत्र को मतपत्र तक सीमित कर दिया है. लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहा हूं और मैं जानता हूं कि राज्यों के विकास में मुख्यमंत्री का कितना योगदान रहता है. आज हम राज्यों को ताकत देकर बिजली के कारखानों के कारोबार में जो समस्याएं थीं उसका मिलकर समाधान किया.न्यू इंडिया में हम लोगों से तंत्र चले, तंत्र से लोक नहीं उस दिशा में जाना चाहते हैं. स्वराज्य हम सबका दायित्व होना चाहिए.

नोटबंदी पर पीएम 
जब नोटबंदी की बात आई दुनिया को आश्चर्य हो रहा था. यहां तक लोग कह रहे थे कि अब मोदी गया. आज भ्रष्टाचार पर नकेल लगाने में हम एक के बाद एक कदम उठाने में सफल हो रहे हैं. नोटबंदी के बाद 3 लाख करोड़ रुपया बैंकिंग सिस्टम में आया. पौन 2 लाख करोड़ की राशि शक के घेर में हैं. अब व्यवस्था के साथ उन्हें अपना जवाब देना है. नोटबंदी के बाद जब डेटा माइनिंग की गई तो 3 लाख ऐसी कंपनियां पाईं गईं जो सिर्फ हवाला का कारोबार करती थीं. उनमें से पौन 2 लाख कंपनियों पर ताले लटक गए.

आस्था के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं 
पीएम मोदी ने कहा कि कभी-कभी धैर्य के अभाव में कुछ लोग आस्था के नाम पर ऐसी चीजें कर देते हैं जिससे देश का ताना-बाना कमजोर होता है. आस्था के नाम पर हिंसा को बढ़ावा नहीं दिया जा सकता.  यह देश बुद्ध का है, गांधी का है. यहां आस्था के नाम पर हिंसा के रास्ते को बढ़ावा नहीं दिया जा सकता. उस वक्त नारा था भारत छोड़ो और आज हमारा नारा है.'भारत जोड़ो'.

तीन तलाक पर  मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा, 'भविष्य निर्माण में माताओं-बहनों का योगदान अहम होता है. मैं उन बहनों का अभिनंदन करना चाहता हूं कि जो बहनें तीन तलाक से पीड़ित थीं उन्होंने आंदोलन खड़ा किया. बुद्धिजीवियों को हिला दिया. पुरे देश में इस मुद्दे पर आंदोलन चला. इस आंदोलन  को चलाने वाली बहनों का हृदय से अभिनंदन करता हूं. मुझे विश्वास है कि बहनों की इस लड़ाई में हिंदुस्तान इनकी पूरी मदद करेगा.

 रेलवे का जिक्र
ट्रेन भी ट्रैक बदलती है तो ट्रेन की स्पीड कम हो जाती है. हम देश को नए ट्रैक पर ले जाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन हमने स्पीड कम नहीं होने दी. 

'नए करदाताओं की संख्या दोगुनी से भी ज्यादा'
नए करदाताओं की संख्या इस साल दोगुनी से भी ज्यादा हुई है. 18 लाख से ज्यादा ऐसे लोगों को पहचाना गया है जिनकी आय उनके हिसाब-किताब से ज्यादा है. 1 लाख लोग ऐसे सामने आए हैं जिन्होंने कभी इनकम टैक्स का नाम भी नहीं सुना था, लेकिन आज उन्हें इनकम टैक्स जमा करना पड़ रहा है.

'सबसे बड़ा युवा वर्ग हमारे देश में'
पीएम मोदी ने कहा कि विश्व का सबसे बड़ा युवा वर्ग हमारे देश में हैं. क्या अब भी हम उसी पुरानी सोच में रहेंगे? आज जो कागज के नोट हैं वो समय के साथ डिजिटल में बदलने वाला है. पिछले साल की तुलना में डिजिटल लेन-देन में 34 फीसदी का बढ़ावा हुआ है. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा की न्यू इंडिया में हम सब मिलकर ऐसा देश बनाएंगे जहां महिलाओं को अपने सपने पूरे करने की आजादी होगी. हम ऐसा भारत बनाएंगे जहां भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से कोई समझौता नहीं होगा. इस विकास की दौड़ में हम सब मिलकर आगे बढ़ने का काम करेंगे. एक दिव्य और भव्य भारत के सपने को लेकर सभी देशवासी चलें. इसी विचार के साथ मैं आजादी के मतवालों को प्रणाम करता हूं. 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles