spot_img

Banka: 400 बालू माफियाओं की सूची तैयार, होगी संपत्ति जब्त

Banka: बालू के अवैध कारोबार से जुड़े जिले के करीब 400 माफियाओं की सूची तैयार कर ली गयी है। जिसके आधार पर अवैध खनन, परिवहन, भंडारण व बिक्री से संबंधित संबंधित थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। साथ ही अब इनके अवैध संपत्तियों का मूल्यांकन के साथ कुर्क या जब्ती कार्रवाई सघन रूप से चलायी जायेगी। जानकारी के मुताबिक, इसकी जिम्मेदारी सभी सीओ व थाना प्रभारी को दी गयी है। साथ ही खनन विकास पदाधिकारी को भी इस संबंध में जिम्मेदारी दी गयी है।

जानकारी के अनुसार तैयार सूची में शामिल सभी बालू माफिया लंबे समय से जिले के तमाम नदी के बालू घाट से अवैध रूप से बालू का उत्खनन कर वाहन के माध्यम भंडारण कर बिक्री करते हैं। इसके जरिये माफियाओें ने अकूत संपत्ति भी अर्जित की है। इस संबंध में एसपी सत्यप्रकाश ने बड़ी कार्रवाई कर बालू माफियाओं व अवैधकर्ताओं में हड़कंप मचा दिया है।

जानकारी के मुताबिक, विशेष रूप से बांका थाना क्षेत्र अंतर्गत विदायडीह, मजलिशपुर, ककना, बलारपुर, देसड़ा, कुर्मा, डुबौनी, कुनौनी, साहेबगंज सहित अन्य घाट से जुड़े अवैध कारोबारियों के नाम शामिल किये गये हैं। इसके अलावा अमरपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत भदरिया, कुसुमखर, बेरमा, राजापुर, किशनपुर, वासुदेवपुर, मादाचक, जेठौरनाथ, लौसा, खंजरपुर, बड़हरा सहित अन्य थाना क्षेत्र के प्रमुख बालू घाटों से जुड़े कारोबारियों को चिन्हित कर कार्रवाई शुरु की गयी है।

यह सूची पुलिस प्रशासन ने जिला प्रशासन को भी समर्पित कर दिया है। इस संबंध में एसपी डा. सत्यप्रकाश ने बताया कि बालू के अवैध कारोबार से जुड़े नामों की सूची तैयार की गयी है. इन सभी पर थानों में प्राथमिकी भी दर्ज की गयी है. खनन नियमावली के तहत इनके अवैध संपत्ति की जांच कर कुर्की की कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!