spot_img

Bihar में सुबह 9 से पहले और शाम 6 बजे के बाद खाना बनाने की सलाह, ये है वजह

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने गुरुवार को प्रदेशवासियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत सुबह 9 बजे से पहले और शाम को 6 बजे के बाद खाना बनाने की सलाह दी गई है।

Patna: बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने गुरुवार को प्रदेशवासियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत सुबह 9 बजे से पहले और शाम को 6 बजे के बाद खाना बनाने की सलाह दी गई है। इसकी वजह भीषण गर्मी और तेज हवा है। विशेषकर झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों से अपील की गई है कि वे इस नियम का हर हाल में पालन करें।

प्राधिकरण की ओर से ग्रामीण व शहरी इलाकों के लिए जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि खाना बनाने के दौरान सूती कपड़ा पहनने, रसोई घर के पास मिट्टी या बालू रखने और दो-तीन बाल्टी पानी रखने की भी सलाह दी है। फूस का घर होने पर दीवार पर मिट्टी का लेप लगाने, खाना बनाने के बाद रसोई गैस के रेगुलेटर का नॉब अनिवार्य रूप से बंद करने को कहा गया है।

रसोई गैस से गंध आने पर बिजली उपकरणों को न जलाने और खिड़की-दरवाजा खोलने की अपील की गई है। पूजा-पाठ, हवन आदि का काम तेज व गर्म हवा चलने के पहले सुबह में ही निबटाने को कहा गया है। जलती हुई माचिस की तीली, अधजली बीड़ी या सिगरेट इधर-उधर नहीं फेंकने को कहा गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर लोग हरे गेहूं या चना को भूनने लगते हैं। तेज हवा चलने पर ऐसा नहीं करने की अपील की गई है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!