spot_img

कनाडियन गोभी से बढ़ रहा इम्युनिटी पावर,किसान को हो रहा चार गुना लाभ

देश में कोरोना (Corona) को मार भगाने और देशवासियों में इम्युनिटी बढाने (Immunity Boost) के लिए जिले का एक किसान विदेशी गोभी की खेती कर रहा है।

Bagaha(Bihar): देश में कोरोना (Corona) को मार भगाने और देशवासियों में इम्युनिटी बढाने (Immunity Boost) के लिए जिले का एक किसान विदेशी गोभी की खेती कर रहा है। गोभी विदेशी मूल का अमेरिकी कनाडियन सब्जी है। देशी गोभी से मंहगा यह अमेरिकन कनाडियन गोभी (canadian cabbage) है।

देशी गोभी से दोगुनी नहीं चार गुनी आय का यह गोभी लाभ दे रहा है। खानेवाले का शरीर का इम्युनिटी पावर भी बढ़ा दे रहा है।किसान आनंद उर्फ गुड्डू सिंह बताते हैं कि आधुनिक व विदेशी मूल की सब्जी की खेती अपने देश में करके किसान अब दोगुना और चार गुना लाभ कमाने की कोशिश में हैं और इस गोभी के खाने से इम्युनिटी पावर बढ़ेंगी। परंपरागत खेती किसानी से धीरे-धीरे किनारा करने वाले किसान अब आधुनिक खेती करके तरक्की का इतिहास बनाने में लगे हैं।

आनंद उर्फ गुड्डू सिंह ने बतााय कि बाजार में बैगनी गोभी का मूल्य 50 से 60 रुपये प्रति किलो है। इसकी एक एकड़ के खेती में दस से बारह हजार की लागत आती है। जिससे 70-80 हजार रुपये का मुनाफा आया है। किसान ने बताया कि सोशल साइट फेसबुक पर इस खेती के बारे में जानकारी मिली। जानकारी मिलने पर ऑनलाइन इसका बीज मंगाया।वैज्ञानिक विधि से खेती की जाय, तो लागत से चार गुना मुनाफा इसकी खेती में है।

उन्होंने युवा पीढ़ी की ध्यान खेती की ओर आकृष्ट कराते हुए कहा कि जो युवा इस खेती से भाग रहे हैं। वैज्ञानिक तरीके से खेती करें तो उन्हें घर बैठे ही चार गुना मुनाफा होगा, इतना ही नहीं देश में इस खेती की प्रचार – प्रसार करनी जरूरी है, जिससे लोगों को आर्थिक और शारीरिक लाभ मिल सकें। लोग स्वस्थ रहें और कोरोना को देश से भगा सकें।

जिले में नरकटियागंज प्रखंड के सोमगढ़ पंचायत के समहौता गांव निवासी के किसान आनंद शुरू से ही आधुनिक खेती किसानी के लिए जाने जाते हैं। आनंद सिंह का बताना है कि नारंगी गोभी (ब्रेसीका ओलेरेशिया) जो कनाडा की वैरायटी है, विटामिन ए और यूम्निटी सिस्टम को बढ़ाता है। इस गोभी को दुनिया के अलग-अलग देशों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है इसमें विटामिन ए औल विटामिन सी दोनों प्रचुर मात्रा में मिलते हैं।

कनाडा के वैरायटी बैगनी गोभी में एटीका सिडेंट प्रचुर मात्रा में तथा पाचन तंत्र को नियंत्रित करने के लिए कैल्शियम क्लोराइड और विटामिन पाया जाता है। यह ह्रदय, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए विशेष लाभकारी है। उन्होंने बताया कि पहली बार में करीब एक एकड़ जमीन में इसका उत्पादन किया है,इसकी खेती अगले साल से वृहत पैमाने पर की जायेगी।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!