spot_img

अब Russia ने बाइडेन, जस्टिन ट्रूडो समेत कई शीर्ष नेताओं पर लगाए प्रतिबंध

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अमेरिका समेत कई यूरोपीय देशों के लगाए प्रतिबंध के जवाब में अब रूस ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन व कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो समेत तीन सौ से अधिक कनाडाई नागरिकों के देश में प्रवेश पर रोक लगा दी है।

Moscow: यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अमेरिका समेत कई यूरोपीय देशों के लगाए प्रतिबंध के जवाब में अब रूस ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन व कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो समेत तीन सौ से अधिक कनाडाई नागरिकों के देश में प्रवेश पर रोक लगा दी है। इसमें विदेश मंत्री मेलैनी जोली, रक्षा मंत्री अनिता आनंद और करीब सभी सांसद शामिल हैं।

दरअसल, रूस ने यह फैसला यूक्रेन के प्रति कनाडा के समर्थन को देखते हुए लिया है। दूसरी तरफ, अमेरिका ने रूस के शीर्ष सैन्य अधिकारियों समेत 11 तथा जापान ने 17 और लोगों पर प्रतिबंध लगाया है। जापान ने प्रतिबंधित लोगों की संपत्ति भी फ्रीज करने की घोषणा की है। इसके जवाब में ब्रिटेन ने रूस को लग्जरी सामग्री के निर्यात पर रोक लगाते हुए वहां से होने वाले 1.2 अरब डालर के मेटल, वोदका (शराब) व उर्वरक आदि के आयात पर 35 प्रतिशत टैरिफ लगाने का फैसला किया है।

रूसी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन, सीआइए के निदेशक विलियम बर्न्स, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी, राष्ट्रीय सुरक्षा सहायक जैक सुलिवन, चीफ आफ स्टाफ मार्क मिले आदि कई शीर्ष अमेरिकी अधिकारी भी प्रतिबंध की सूची में शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा कि आगामी दिनों में प्रतिबंध सूची को विस्तार दिया जाएगा। इसमें अमेरिका के शीर्ष अधिकारी, सेना, सांसद, कारोबारी, विशेषज्ञ व मीडियाकर्मियों को शामिल किया जाएगा, जो रूसोफोबिया से पीड़ित हैं और रूस से नफरत करते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका ने जिन लोगों पर प्रतिबंध लगाए हैं, उनमें रूसी नेशनल गार्ड डायरेक्टर विक्टर जोलोतोव, मिलिट्री टेक्निकल कोआपरेशन डायरेक्टर दिमित्री शुगीव, रोसोबोरोनेक्सपोर्ट डायरेक्टर जनरल एलेक्जेंडर मिखीव, उप रक्षा मंत्रियों में एलेक्सी क्रिवोरचको, तिमुर इवानोव, यूनुस-बेक इवकुरोव, दिमित्री बुल्गाकोव, यूरी सदोवेंको, निकोले पंकोव, रस्लान त्सालिकोव और गेन्नेडी जिदको शामिल हैं।

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने सोमवार को यूक्रेन को हथियार उपलब्ध कराने का एलान किया। उन्होंने ट्विट किया कि अमेरिका यूक्रेनी शरणार्थियों को जगह देगा और यूक्रेन को धन, खाद्य सामग्री व अन्य मानवीय मदद उपलब्ध कराएगा।

जापान के प्रतिबंधों की सूची

जापान ने प्रतिबंधों की सूची में जिन नए लोगों को शामिल किया है, उनमें रूसी अरबपति विक्टर वेक्सेलबर्ग, संसद के निचले सदन के 11 सदस्य और बैंकर यूरी कोवालचुक के परिवार के पांच सदस्य शामिल हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!