spot_img

दुनियाभर में एक सप्ताह में Covid के 1.8 करोड़ मामले मिले, 45 हजार की मौत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक पिछले हफ्ते नए मामलों में 20 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस दौरान कुल 1.8 करोड़ नए मामले मिले हैं।

Geneva: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक पिछले हफ्ते नए मामलों में 20 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस दौरान कुल 1.8 करोड़ नए मामले मिले हैं। उससे पहले के हफ्ते और महीने के शुरू में संक्रमण के मामले 50 फीसदी बढ़े थे। वहीं अमेरिका में संक्रमण की रोकथाम के लिए एन-95 मास्क बांटे जाएंगे।

महामारी पर अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि अफ्रीका को छोड़कर विश्व के हर क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। अफ्रीका में संक्रमण के मामलों में एक तिहाई की कमी आई है। मरने वालों की संख्या लगभग समान रही है। पिछले हफ्ते भी विश्वभर में कोरोना महामारी के चलते करीब 45 हजार लोगों की मौत हुई हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते के पहले वाले हफ्ते और इस महीने के शुरू में कोरोना संक्रमण के मामलों में 50 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी। महामारी के सामने के बाद से किसी एक हफ्ते में संक्रमण के मामलों में यह सर्वाधिक वृद्धि थी।

मंगलवार को जारी रिपोर्ट में डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि पिछले हफ्ते दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे ज्यादा 145 फीसदी नए मामले बढ़े हैं। पश्चिम एशिया में यह बढ़ोतरी 68 फीसदी रही है। सबसे कम अमेरिका और यूरोप में क्रमश: 17 और 10 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। विज्ञानियों ने कहा था कि अमेरिका और यूरोप में शायद ओमिक्रोन वैरिएंट के चलते आई लहर अपनी चरम को पार कर गई है।

अमेरिका में आम लोगों को बांटे जाएंगे एन-95 मास्क

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका अगले हफ्ते से 40 करोड़ एन-95 मास्क तैयार करने पर काम शुरू करेगा। इन्हेंं आम लोगों में बांटा जाएगा। बाइडन सरकार ने अमेरिकी नागरिकों को ओमिक्रोन से बचाने के लिए यह कदम उठाया है। सरकारी की राष्ट्रीय भंडार रणनीति के तहत पहले ही उच्च सुरक्षा प्रदान करने वाले 75 करोड़ मास्क का निर्माण किया जा चुका है। ये मास्क दवा दुकानों और स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध रहेंगे।

चीन और पाकिस्तान में नए प्रतिबंध लागू

चीन ने घरेलू संक्रमण के 55 नए कोविड-29 मामलों की पुष्टि की है। हेनान में 33 मामले, तियानजिन में 14, ग्वांगडोंग में सात और बीजिंग में एक केस की सूचना है। ताइपे टाइम्स के मुताबिक बीजिंग में अब यात्रियों को आने के लिए 72 घंटों के भीतर एक कोविड टेस्ट कराना होगा।

पाकिस्तान ने लगातार दूसरे दिन बुधवार को कोविड-19 के 5 हजार से अधिक मामले सामने आने के बाद कोरोना के 10 फीसद से अधिक संक्रमण दर वाले वाले इलाकों में मौजूद इमारतों के अंदर जमावड़े पर पाबंदी लगा दी है। भवनों के अंदर होने वाले विवाह पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गई है। विवाह समारोहों को खुले परिसर में आयोजित करने को कहा गया है, जिसमें अधिकतम तीन सौ लोग शामिल हो सकते हैं। यह कदम नए कोविड उपायों के तहत उठाया गया। स्कूलों में 12 साल से कम उम्र के बच्चों की आधी संख्या को हफ्ते में तीन दिन ही बुलाए जाने की इजाजत है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!