spot_img

कोलकाता पुलिस के हत्थे चढ़े JMB के तीन आतंकी

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) की टीम ने बांग्लादेश के प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश (JMB) के तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया है।

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) की टीम ने बांग्लादेश के प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश (JMB) के तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान नजिउर रहमान, शेख समीर और रिजाउल के तौर पर हुई है।

STF के उपायुक्त IPS वी सोलेमन निशा कुमार ने रविवार शाम लाल बाजार कोलकाता पुलिस मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इनकी गिरफ्तारी के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि तीनों को शनिवार और रविवार की दरमियानी रात दक्षिण कोलकाता के हरिदेवपुर इलाके से पकड़ा गया है जहां ये किराए के मकान में रहते थे और यहीं से आतंकी वारदातों की साजिश रच रहे थे। इनके संबंध पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई से भी रहे हैं। इनसे लगातार पूछताछ हो रही है।

आतंकियों के पास से हथियार भी बरामद किए गए हैं। प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि ये लोग कुछ दिनों पहले मुर्शिदाबाद में रह रहे थे और हाल ही में कोलकाता में शिफ्ट हुए थे। शनिवार की रात पुख्ता सूचना मिलने के बाद एसटीएफ की टीम ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर छापेमारी की और तीनों को धर दबोचा। प्रारंभिक तौर पर पुलिस को आशंका है कि कोलकाता में आतंकियों की भर्ती, प्रशिक्षण और फंड रेजिंग का काम तीनों कर रहे थे। तीनों सक्रिय आतंकी हैं। इनके पास से मोबाइल फोन, डायरी सहित इस्लामिक कट्टरवाद से संबंधित नोट्स और किताबें भी बरामद हुई हैं। इनकी डायरी में जेएमबी आतंकियों के नाम और नंबर मिले हैं। इसकी सूचना बांग्लादेश की सुरक्षा एजेंसियों की भी दी जाएगी।

प्रारंभिक तौर पर इन लोगों ने स्वीकार किया है कि बंगाल के विभिन्न हिस्सों में स्लीपर सेल तैयार कर चुके हैं। सोशल मीडिया के जरिए भी युवाओं को आतंकवाद से जोड़ने का काम करते थे। बांग्लादेश की सीमा से सटे जिले मालदा और मुर्शिदाबाद में पहले से ही इन लोगों का स्लीपर सेल तैयार था।

उल्लेखनीय है कि हाल में पश्चिम बंगाल में कई आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है जिनमें जेएमबी के साथ-साथ लश्कर-ए-तैयबा और अन्य खूंखार आतंकी संगठनों के आतंकी शामिल हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!