spot_img

कैसे ‘मनमोहन सिंह’ और ‘मुलायम सिंह’ ने भाजपा को वोट दिया

ऐसे समय में जब राजनीति लगभग हर मुद्दे पर लोगों को बांट रही है, एक ऐसा परिवार है जहां विभिन्न रंगों के 'राजनेता' एक साथ पूर्ण सद्भाव और शांति से रहते हैं। अंबेडकर नगर जिले के जलालपुर विधानसभा क्षेत्र के हैदराबाद गांव में 57 वर्षीय मिठाई लाल का घर बेहद अनोखा है।

Ambedkarnagar: ऐसे समय में जब राजनीति लगभग हर मुद्दे पर लोगों को बांट रही है, एक ऐसा परिवार है जहां विभिन्न रंगों के ‘राजनेता’ एक साथ पूर्ण सद्भाव और शांति से रहते हैं। अंबेडकर नगर जिले के जलालपुर विधानसभा क्षेत्र के हैदराबाद गांव में 57 वर्षीय मिठाई लाल का घर बेहद अनोखा है।

किसान ने अपने सभी सात बच्चों का नाम जाने-माने राजनेताओं के नाम पर रखा है ताकि उन्हें समाज में सम्मान मिल सके।

वे कहते हैं, “बच्चों ने मेरे नाम की वजह से मेरा मजाक उड़ाया और यहां तक कि शिक्षक भी उनके साथ जुड़ गए। इसलिए, मैंने अपने बच्चों को ऐसे नाम देने का फैसला किया, जो उन्हें सम्मान दें, उपहास नहीं।”

मिठाई लाल के बेटे का नाम मुलायम सिंह, कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह और बेटी जयललिता है। फिर परिवार में बाल ठाकरे, जैल सिंह और मनमोहन सिंह भी हैं।

मुलायम अम्बेडकर नगर में एक मेडिकल शॉप चलाते हैं, जबकि कल्याण और राजनाथ कारखानों में काम करते हैं, जैल सिंह एक फर्नीचर की दुकान के मालिक हैं, और मनमोहन और ठाकरे अभी भी स्कूल में हैं।

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने गुरुवार को विधानसभा चुनाव में किसे वोट दिया, जैल सिंह कहते हैं, “हमें सरकार से कई लाभ मिले हैं, और इसलिए इसका समर्थन किया।” परिवार को पीएम आवास योजना के तहत घर भी मिला है।

राजनीतिक नेताओं के नाम पर बच्चों का नाम रखने के अपने पिता के फैसले के बारे में बात करते हुए, मनमोहन कहते हैं: “कई बार, लोग मुझसे पूछते हैं ‘क्या आप मनमोहन सिंह हैं?’ हालांकि, नाम इतना मजबूत है कि हर कोई कम से कम मेरा तो संज्ञान लेता है।”

मिठाई लाल आगे कहते हैं, “मेरा प्रयास है कि मेरे बच्चे अपने नाम पर गर्व करें, और मुझे लगता है कि उन्हें सम्मान मिल रहा है।”

मुलायम सिंह कहते हैं, “मेरे पिता ने हमेशा कहा था कि जिन नेताओं के नाम पर आपका नाम रखा गया है, उनसे प्रेरणा लें और जीवन में सफल होने के लिए काम करें।”

उन्होंने अपने बेटे का नाम अखिलेश के नाम पर रखा है।

मिठाई लाल की पत्नी चंद्रसेना का कहना है कि उन्होंने यह सुनिश्चित किया था कि उनके बच्चे उन नेताओं के बारे में कुछ जानें जिनके नाम पर उनका नाम रखा गया है।(IANS)

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!