Global Statistics

All countries
264,397,191
Confirmed
Updated on Friday, 3 December 2021, 6:07:27 am IST 6:07 am
All countries
236,677,391
Recovered
Updated on Friday, 3 December 2021, 6:07:27 am IST 6:07 am
All countries
5,248,979
Deaths
Updated on Friday, 3 December 2021, 6:07:27 am IST 6:07 am

Global Statistics

All countries
264,397,191
Confirmed
Updated on Friday, 3 December 2021, 6:07:27 am IST 6:07 am
All countries
236,677,391
Recovered
Updated on Friday, 3 December 2021, 6:07:27 am IST 6:07 am
All countries
5,248,979
Deaths
Updated on Friday, 3 December 2021, 6:07:27 am IST 6:07 am
spot_imgspot_img

UP में बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से 29 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में रविवार की दोपहर से हुई बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से करीब 29 लोगों की मौत हो गई है। सबसे ज्यादा मरने वालों की संख्या इलाहाबाद (12), कानपुर देहात (05) और जनपद कौशाम्बी (04) की है। इसी तरह फिरोजाबाद (03), हमीरपुर, उन्नाव में दो-दो लोगों की और प्रतापगढ़ (01) जान गयी है जबकि कई लोग झुलसे हैं।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में रविवार की दोपहर से हुई बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से करीब 29 लोगों की मौत हो गई है। सबसे ज्यादा मरने वालों की संख्या इलाहाबाद (12), कानपुर देहात (05) और जनपद कौशाम्बी (04) की है। इसी तरह फिरोजाबाद (03), हमीरपुर, उन्नाव में दो-दो लोगों की और प्रतापगढ़ (01) जान गयी है जबकि कई लोग झुलसे हैं। पशु जनहानि भी हुई है। कच्चे मकान व मन्दिर की इमारत भी गिरी है। मामले को संज्ञान में लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है कि तत्काल पीड़ितों का सहायता दी जाये।

इलाहाबाद में हुई 12 लोगों की मौत, तीन झुलसे

जिले में अलग-अलग स्थानों पर रविवार दोपहर बारिश के दौरान आकाशीय गिरने से दो बच्चों समेत बारह लोगों की जान चली गई। हादसे में एक अधेड़ समेत तीन लोगों के झुलसने की सूचना है। इस दौरान चार बकरियों एवं चार भैंसों की भी मौत हुई है।

पहली घटना शंकरगढ़ थाना क्षेत्र की है। यहां के करियाकला गांव निवासी कामता प्रसाद उर्फ अमर सिंह (55) बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से मौके पर ही मौत हो गई। इसी तरह भगेसर गांव में बकरी चराने गये छैलाबिहारी के 13 वर्षीय बेटे रामराज और पड़ोसी पुष्पेन्द्र (11) पुत्र राजेश की आकाशीय बिजली गिरने से घटनास्थल पर ही मौत हो गई। हादसे में चार बकरियों की भी जान चली गई। इसी थाना क्षेत्र के पियरी उर्फ महुली गांव में आकाशीय बिजली गिरने से राममूर्ति मिश्रा (55) की जान चली गई। इसके अलावा मलाक बेला उर्फ अली बृसिंहपुर रहाइसपुर में खेत में काम कर रही सास एवं बहू की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई।

मऊआइमा थाना क्षेत्र के नौगीरा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक व्यक्ति के मरने की सूचना है। बारा थाना क्षेत्र के लोहगरा गांव में आकाशीय बिजली से हरिश्चन्द्र उर्फ छोटू (10) की जान चली गई। करछना थाना क्षेत्र के रोकड़ गांव में आकाशीय बिजली से त्रिभुवन पटेल (55) की जान चली गई। इसके अलावा बारा थाना क्षेत्र के रेरा गांव में भी एक व्यक्ति की आकाशीय बिजली गिरने से मौत की सूचना है। मेजा के सोरांव गांव निवासी ओझा (40) पुत्र देवनारायण आकाशीय बिजली की चपेट में आने से झुलस गया। पुलिस मौके पर पहुंचकर विधिक कार्रवाई कर रही है।

नवाबगंज थाना क्षेत्र के दादनपुर गांव की दो बहने खेत में धान लगा रही थी। इसी दौरान बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से रामखेलावन की पुत्री रंजना (18) की मृत्यु हो गयी। वहीं दूसरी पुत्री वंदना यादव (16), पुत्र राहुल यादव (20) झुलस गये। इन्हें कौडिहार अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इसी तरह सुल्तानपुर गांव में धान की रोपाई कर रही आरती सरोज (17) पर आकाशीय बिजली गिरने सेमौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों शवों को पोस्टमार्टम भेजा।

कानपुर देहात में पांच लोगों की मौत

जनपद के भोगनीपुर थानाक्षेत्र के गौरी रज्जन, असेवा, कलुआतला और चांदपुर गांव में आकाशीय बिजली गिरने से दो बच्चों समेत पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं तीन लोग गंभीर रुप से घायल हो गए। पुलिस के मुताबिक यह सभी लोग पशु चरा रहे थे, तभी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से इन सभी की मौत हुई है। वहीं, पांच मवेशियों की भी मौत हुई है।

कौशाम्बी में चार की मौत

कौशाम्बी जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्र में हुई तेज बारिश और आकाशीय बिजली की चपेट में आने चार लोगों की जान गयी है। जबकि इलाके में कई कच्चे मकान, झोपड़ी, पेड़ गिरे हैं। सड़कों पर पेड़ गिरने से आवागमन भी बाधित रहा।

फिरोजाबाद में तीन किसानों की मौत

थाना शिकोहाबाद क्षेत्र में रविवार को तेज बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से दो गांव के तीन किसानों की मौत हो गई। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर घटना की जानकारी ग्रामीणों व परिजनों से ली है। मृतकों की पहचान गांव नगला ऊमर निवासी किसान हेमराज (60), रामसेवक (55) और इसी थाना क्षेत्र के गांव नगला चांट में अमर सिंह कुशवाह (60) की मौत हो गयी है। यह सभी लोग खेत में काम कर रहे थे, तभी अचानक बारिश और आकाश से गिरी बिजली की चपेट में आने से इन सभी की जान गयी है। बिजली गिरने से किसानों की मौत की जानकारी होते ही सीओ राजवीर सिंह और तहसीलदार अमित सिंह मौके पर पहुंचे है। जिन्होंने पीड़ित परिजनों को हर सम्भव मदद का भरोसा दिया है।

हमीपुर में दो की मौत एक की हालत गंभीर

जनपद में रविवार की दोपहर बाद हुई गरज के साथ बरसात में बिवार क्षेत्र में अलग-अलग दो गांवों में एक महिला व एक वृद्ध की मौत हो गई, जबकि एक महिला बुरी तरह से झुलस गई। बिवार थानाध्यक्ष विजय सिंह ने बताया कि थाना क्षेत्र के सायर ऊपरी गांव का अस्सी साल का वृद्ध बिंदाप्रसाद खेतों में गया हुआ था, जिसकी आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। वहीं क्षेत्र के अतरार की लीलावती (40) पत्नी भैयालाल प्रजापति एवं शांति देवी (42) पत्नी प्रभुदयाल खेतों में बकरियां चराने गई थीं, जहां आकाशीय बिजली गिरने से लीलावती की मौत हो गई। जबकि शान्ती देवी बुरी तरह से झुलस गई।

मंदिर का शिखर भी क्षतिग्रस्त

कुरारा क्षेत्र में रविवार की दोपहर बारिश होने के साथ भैंसापाली गांव के मजरा छोटी पाली गांव के बाहर बने खेरापति मंदिर में आकाशीय बिजली गिर जाने से मंदिर की चोटी क्षतिग्रस्त हो गई।

उन्नाव में बिजली गिरने से दो बच्चों की मौत

थाना बारासगवर के अंतर्गत आकाशीय बिजली गिरने से दो मासूम बच्चों की मौत हो गयी। इन बच्चों की पहचान सराय बैदरा गांव निवासी संतोष का आठ वर्षीय बेटा दीपांशु और प्रमोद की सात वर्षीय बेटी आराध्य है। बताया जा रहा है कि यह सभी बच्चे खेतों के पास थे, तभी आकाशीय बिजली गिरने से दोनों बच्चे इसकी चपेट में आ गये और इनकी मौत हो गई।

प्रतापगढ़ में एक की मौत, पांच झुलसे

प्रतापगढ़ जनपद के उदयपुर थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली से झुलस कर रायबरेली जनपद के बोधी का पुरवा थाना सलोन निवासी आशाराम (22) की मौत हो गयी। जबकि जेठवारा थाना क्षेत्र के (छिछिलिया) चमरूपुर शुक्लान गांव निवासी मो. मोबीन के घर पर बारिश से बचने के लिए खुर्शीद (17), जमील (22), हसीम (19) व राजू (45) बैठे थे। अचानक आकाशीय बिजली गिरने से सभी उसकी चपेट में आकर गम्भीर रूप से झुलस गए। (Agency)

Leave a Reply

spot_img

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!