spot_img

Infosys के CEO को वित्त मंत्रालय ने भेजा समन, ये है वजह

वित्त मंत्रालय ने देश की प्रमुख सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी इंफोसिस (Infosys) के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सलिल पारेख को समन जारी किया है।

नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने देश की प्रमुख सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी इंफोसिस (Infosys) के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सलिल पारेख को समन जारी किया है। आयकर विभाग (Income Tax Department) ने रविवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।

वित्त मंत्रालय ने 23 अगस्त को इंफोसिस के एमडी एवं सीईओ सलिल पारेख को यह बताने के लिए बुलाया है कि आयकर विभाग के नए ई-फाइलिंग पोर्टल के लॉन्च होने के ढ़ाई महीने बीत जाने के बावजूद उससे जुड़ी समस्याएं क्यों ठीक नहीं हुई है। दरअसल 21 अगस्त से नए ई-फाइलिंग पोर्टल से आईटीआर फाइल करने के लिए उपलब्ध ही नहीं है।

गौरतलब है कि आयकर विभाग के नए ई-फाइलिंग पोर्टल में कई तरह की समस्याएं आ रही हैं। आयकर रिटर्न भरने वाले लोगों को इससे बड़ी दिक्कत हो रही है। दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि वह करदाताओं की इस समस्या को समझता है। उच्च न्यायालय ने कहा कि आयकर विभाग की इस फाइलिंग पोर्टल के ठीक से काम-काज नहीं करने की वजह से उन्हें समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई अवसरों पर कहा था कि आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल को जल्द ठीक कर लिया जाएगा। वहीं, केंद्र सरकार ने यह स्वीकार किया है कि अब तक नई ई-फाइलिंग पोर्टल से संबंधित 700 ई-मेल मिली है, जिनमें 2 हजार से ज्यादा शिकायतों के बारे में बताया गया है। आयकर विभाग की नई ई फाइलिंग वेबसाइट में 90 से अलग तरह की समस्याएं सामने आई हैं। सरकार को भेजी गई इस शिकायत में टैक्स प्रोफेशनल, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) और टैक्सपेयर आदि शामिल है।

साल 2019 में इंफोसिस को मिला था ठेका

उल्लेखनीय है कि इंफोसिस को साल 2019 में अगली पीढ़ी की आयकर रिटर्न दाखिल करने की प्रणाली विकसित करने का जिम्मा सौंपा गया था। इसके पीछे उद्देश्य रिटर्न के जांच के समय को 63 दिन से घटाकर एक दिन करना और रिफंड की प्रक्रिया को तेज करना था।

7 जून को लॉन्च हुआ था नया ई-फाइलिंग पोर्टल

इसके बाद आयकर विभाग ने बीते 7 जून को नए ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometax.gov.in को लॉन्च किया था। लॉन्चिंग से ही इस पोर्टल पर तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 22 जून को इंफोसिस के अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!