spot_img

सावधान! इस राज्य में कुत्तों का आतंक

Chennai: हम अक्सर सुनते आए हैं कि कुत्ते इंसान के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं लेकिन तमिलनाडु और केरल में घरों में और सड़कों पर हाल में कुत्तों के काटने की घटनाएं बढ़ी हैं, जिसके चलते लोगों में कुत्तों को लेकर डर पैदा हुआ है। ताजा खबर की बात करें तो, तमिलनाडु के कोट्टायम में अपने घर में सो रही एक लड़की समेत सात लोगों को काटने वाला आवारा कुत्ता रेबीज से संक्रमित पाया गया है। कुत्ते के हिंसक होने और कई लोगों को बेरहमी से काटने के बाद स्थानीय लोगों ने उसे मार डाला।

कोट्टायम पशु अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद कुत्ते में रेबीज संक्रमण का पता चला। आवारा कुत्ते को रेबीज होने की पुष्टि के साथ ही कुत्ते ने जिन लोगों को काटा उन्हें टीका लगा दिया है। केरल में रेबीज के कारण पहले ही पांच लोगों की जान जा चुकी है। केरल में पैदल चलने वालों, साइकिल चालकों और बाइक से जा रहे लोगों के लिए आवारा कुत्तों का खतरा लगातार बढ़ रहा है।

राज्य सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वह राज्य में रेबीज की बढ़ते मामलों को रोकने के लिए राज्य भर में टीकाकरण अभियान चलाएगी। राज्य में पालतू कुत्तों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू भी हो गया है।

ऐसी खबरें हैं कि केरल में आवारा कुत्तों का खतरा मुख्य रूप से सड़कों पर पड़े मांस और मछली के कचरे समेत बड़ी मात्रा में खराब खाने के कारण है, जिसके कारण आवारा कुत्तों को भोजन मिल रहा है। राज्य में आवारा कुत्तों का खतरा बढ़ रहा है और कुत्ते लोगों को काट रहे हैं, ऐसे में विपक्ष की ओर से इस खतरे को खत्म करने की लगातार मांग की जा रही है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!