Global Statistics

All countries
233,099,451
Confirmed
Updated on Tuesday, 28 September 2021, 9:33:29 am IST 9:33 am
All countries
208,111,983
Recovered
Updated on Tuesday, 28 September 2021, 9:33:29 am IST 9:33 am
All countries
4,769,820
Deaths
Updated on Tuesday, 28 September 2021, 9:33:29 am IST 9:33 am

Global Statistics

All countries
233,099,451
Confirmed
Updated on Tuesday, 28 September 2021, 9:33:29 am IST 9:33 am
All countries
208,111,983
Recovered
Updated on Tuesday, 28 September 2021, 9:33:29 am IST 9:33 am
All countries
4,769,820
Deaths
Updated on Tuesday, 28 September 2021, 9:33:29 am IST 9:33 am
spot_imgspot_img

‘4TH GROUND BREAKING CEREMONY’: 2722 करोड़ की निवेश का रास्ता साफ़


देवघर: 

देवघर प्रखंड स्थित कुमैठा स्पोर्ट्स काॅम्पलेक्स फुटबाॅल मैदान में मोमेंटम झारखंड फोर्थ ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन झारखंड सरकार द्वारा किया गया. कार्यक्रम का उदघाटन मुख्य अतिथि सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. इस अवसर पर झारखंड सरकार के श्रम मंत्री, कृषि मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, समाज कल्याण मंत्री, गोड्डा लोकसभा सांसद, धनबाद लोकसभा सांसद, स्थानीय विधायक, सहित अपर मुख्य सचिव, उद्योग विभाग के सचिव एवं उद्योग विभाग के निदेशक, संतालपरगना डीआईजी, देवघर व दुमका के डीसी और अन्य कई वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

151 प्रोजेक्ट का शिलान्यास: 

फोर्थ मोमेंटम झारखंड ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनि के दौरान सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा 151 प्रोजेक्ट का शिलान्यास आॅनलाईन किया गया. इस सारे प्रोजेक्ट में 2722 करोड़ रूपये निवेश किये जाऐंगें। साथ ही 10 हजार 746 लोगों को डायरेक्ट रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. शिलान्यास के दौरान मुख्य रूप से एजुकेशन, हेल्थकेयर, इंजिनियरिंग, फुड प्रोसेसिंग, वेयरहाउसिंग, हाॅस्पिलिटी, आॅटोमेटिव, मेटल, इन्डस्ट्रीयल पार्क एण्ड टेक्सटाईल इत्यादि लिडिंग कम्पनियां शामिल थी. समारोह में मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि 2014 में सत्ता प्राप्त होते ही नारे और वादे से सरकार तो बनती है नारे और वादे से हम किसी निवेशक को रिझा नहीं सकते. इसलिए सरकार नीतियां से चलती है. झारखंड की सरकार नीति के द्वारा चलित सरकार है. यही कारण है कि मोमेंटम ग्लोबल सब्मिट के पहले 2016 में जितने पाॅलिसी हैं सब बनाने का काम किया गया.  व्यापार के अनुकूल सुगमता के रैंकिंग में प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में पहली बार जहां विश्व के 130वें स्थान पर थे. आज 100वां स्थान पर पहुंच गये हैं. इस एतिहासिक उपलब्धि में झारखंड का महत्वपूर्ण योगदान है. आज झारखंड ई डुईंग बिजिनेस में देश के सर्वोच्च पायदान पर है. इसके लिए झारखंड के पूरी मंत्री परिषद और झारखंड के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी टीम झारखंड के कारण ही ऐसा हो सका है. साढ़े तीन साल के अन्दर जिस प्रकार आर्थिक विकास दर भारत का बढ़ रहा है. उसी तरह झारखंड देश का दूसरा राज्य गुजरात पहला और दूसरा राज्य झारखंड है. जो कि आर्थिक विकास दर 8.6 के दर से निरंतर झारखंड बढ़ रहा है. इसलिए झारखंड निवेशकों के लिए पसंदीदा स्थान है. चाहे वे देश के निवेशक हो या विदेश के निवेशक हो. झारखंड में निवेश के प्रति आत्मविश्वास लोगों का बढ़ा है.

मुख्यमंत्री ने कहा: 

मोमेंटम झारखंड फोर्थ ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने संबोधन में कहा कि बाबा बैद्यनाथ की धरती को नमन करता हूँ. 70 वर्षों की आजादी के बाद संतालपरगना के पहली बार सर्वांगीण विकास के लिए जो 2017 के फरवरी में ग्लोबल इन्वेस्टर सबमीट आयोजन हुए था. उसका चौथा सेरेमनी आज यहां आयोजित हो रहा है. इस समारोह के दौरान 150 से ज्यादा कम्पनियां झारखंड में निवेश करने जा रही है .इन कम्पनियों के माध्यम से 2700 करोड़ से अधिक का निवेश होगा. साथ ही 10 हजार प्रत्यक्ष एवं 25 हजार अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर सृजित किया जाएगा. 2017 के ग्लोबल सब्मिट में हमारे निवेशकों के द्वारा जो किये गये वादे के परिणाम स्वरूप उनके द्वारा किये गये गतिविधी के कारण 60 हजार रोजगार उत्पन्न होने की संभावना है. और एक लाख 75 हजार से अधिक रोजगार अप्रत्यक्ष रूप से सृजित होगी.

मई माह में पीएम आएंगे झारखंड: 

सीएम ने कहा कि आने वाले मई महीने में माननीय प्रधानमंत्री के हाथों धनबाद से ही 50 हजार करोड़ रूपये का और निवेश होने जा रहा है. जिसमें अडानी के पावर प्लांट, वर्षों से बंद पड़े सिंदरी का कारखानों में 6 हजार करोड़ रूपये निवेश किया जा रहा है. इसी तरह अन्य सारी योजनाओं को तय किया गया है. मई के अंतिम सप्ताह में लगभग 24 या 25 मई को माननीय प्रधानमंत्री झारखंड आ रहे हैं. तो उनके हाथों इन सारी योजनाओं का शिलान्यास कराने का प्रयास किया जा रहा है.

झारखंड एक समृद्ध राज्य: सीएम 

सीएम रघुवर दास ने कहा कि झारखंड एक समृद्ध राज्य है. झारखंड अमीर राज्य है.लेकिन यहां के लोग गरीब हैं. झारखंड में गरीबी है. झारखंड में बेरोजगारी है. झारखंड में लोग आभाव की जिन्दगी जीते हैं. 67 वर्षों से सिर्फ रायल्टी ही खा रहे हैं. रायल्टी खाने के बाद भी राज्य की गरीबी, बेराजगारी समाप्त नहीं हुई. राज्य में लोग आज भी आभाव की जिंदगी जी रहे हैं. जिस सोच के साथ के साथ अलग राज्य की स्थापना की गयी थी. 14 वर्षों के राजनीतिक अस्थिरता के कारण झारखंड वह नहीं बन पाया. 14 वर्ष के बाद पहली बार झारखंड में एक स्थिर सरकार मिली.और स्थिर सरकार मिलने के साथ ही एक  मजदूर को इस राज्य की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. इसलिए हमने यह ठाना कि राज्य में जो गरीबी और बेरोजगारी है एवं जो लोग आभाव की जिंदगी जीते हैं. उनके जिंदगी को बदलना है. पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपना को साकार करने के लिए समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कुराहट लाना और उस मुस्कुराहट लाने के लिए जिनकी सोच थी हर हाथ को काम हर खेत को पानी उस सोच को अमली जामा पहनाने के लिए 2017 में इन्वेस्टर ग्लोबल सब्मिट का आयोजन किया गया. जिसमें देश विदेश के अनेक निवेशक आऐं. 14साल पहले जिस झारखंड की पहचान भ्रष्टाचार से थी. झारखंड का नाम सुनते ही निवेशक सिकुड़ते थे. आज गर्व से कह सकते हैं कि झारखंड की छवि आज देश दुनियां में है.

झारखंडी होने पर गर्व: 

मुख्यमंत्री ने समारोह के दौरान कहा कि झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता गर्व से कह सकती है कि हम झारखंडी हैं. झारखंड गोईंग ग्लोबल मतलब झारखंड विश्व पटल पर. इस साढ़े तीन वर्ष के अन्दर झारखंड के हर सेक्टर में झारखंड सरकार काम करने की शुरूआत की है. फोर्थ ग्राउंड सेरेमनि में  मध्यम और छोटे उद्योग के लोग ही आज निवेश कर रहे हैं. बड़े उद्योगों का अपना महत्व है. लेकिन मध्यम, छोटे और कुटिर उद्योग इस देश और इस राज्य की रीढ़ है. अगर अपने राज्य के अर्थव्यवस्था को ठीक करना है एवं अगर राज्य के बेरोजगारी समस्या को हल करना है तो ये मध्यम उद्योग छोटे उद्योग और ग्रामोद्योग में ही ज्यादा रोजगार है.

Leave a Reply

spot_img

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!