spot_img

Unmukt Chand ने भारतीय क्रिकेट को कहा अलविदा, अब यूएस में दिखाएंगे अपना जलवा

भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के 28 वर्षीय खिलाड़ी उन्‍मुक्‍त चंद (Unmukt Chand) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है।

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के 28 वर्षीय खिलाड़ी उन्‍मुक्‍त चंद (Unmukt Chand) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। अब रिपोर्ट के मुताबिक वो भारत में नहीं बल्कि अपनी बल्लेबाजी का जौहर यूएस में दिखाते हुए नजर आएंगे। बताया जा रहा है कि वह जल्द ही अमेरिका (United States) रवाना हो सकते हैं और अब विदेशी लीगो में अपनी किस्मत आजमाएंगे।

उन्मुक्त चंद ने इंडिया अंडर-23 टीम का भी प्रतिनिधित्व किया था और उनकी पहचान एक बेहद प्रतिभाशाली बल्लेबाज के तौर पर की जाती है, लेकिन उनके ज्यादा अच्छे प्रदर्शन की वजह से उन्हें कभी भारतीय टीम में खेलने का मौका नहीं मिल पाया था। उन्होंने इंडिया ए का भी प्रतिनिधित्व कई मैचों में किया था।  

चंद की अगुवाई में भारतीय टीम ने साल 2012 में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप (ICC Under-19 Cricket World Cup) में शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताब पर कब्जा जमाया था।

उन्मुक्त चंद ने अपने ट्विटर पर एक खास पत्र शेयर किया है जिसमें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को भारत की तरफ से खेलने देने का मौका देने के लिए शुक्रिया कहा है। इसके अलावा दिल्ली क्रिकेट बोर्ड जहां से उन्होंने करियर की शुरुआत की थी उसका भी धन्यवाद कहा।

उन्मुक्त चंद ने ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘क्रिकेट एक सार्वभौमिक खेल है और हो सकता है इसका मतलब बदल जाएं लेकिन लक्ष्य हमेशा एक ही रहता है और वह है सर्वोच्च स्तर पर खेलना। साथ ही मेरे सभी समर्थकों और चाहने वालों का धन्यवाद जिन्होंने हमेशा मुझे अपने दिल में पनाह दी। आप जैसे हैं उससे लोग प्यार करें इससे बेहतर और कोई भावना नहीं। मैं खुद को काफी भाग्यशाली मानता हूं कि मेरे पास ऐसे लोग हैं। सबका शुक्रिया। अगले अध्याय की तरफ बढ़ते हैं।’

उन्होंने ‘रुक जाना नहीं तु कहीं हार के गीत’ के साथ एक वीडियो क्लिप शेयर किया और लिखा कि, अब मेरी जिंदगी की अगली पारी यहां से शुरू होगी। 

बात करें उनके घरेलू क्रिकेट के बारे में तो वह दिल्ली, उत्तराखंड जैसी टीमों के लिए खेल चूके हैं। उन्‍मुक्‍त चंद ने घरेलू क्रिकेट में 67 फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच खेलते हुए 113 पारियों में 31.6 की एवरेज से 3379 रन बनाए हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम आठ शतक और 16 अर्धशतक दर्ज है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 151 रन है।

इसके अलावा उन्होंने 121 लिस्ट A क्रिकेट मैच खेलते हुए 120 पारियों में 41.3 की एवरेज से 4507 रन बनाए हैं। लिस्ट A क्रिकेट में उनके नाम सात शतक और 32 अर्धशतक दर्ज है। चंद का लिस्ट A क्रिकेट में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 127 रन है।

उन्होंने आइपीएल में अपना डेब्यू महज 18 साल 15 दिन की उम्र में ही किया था और उन्होंने कई टीमों जैसे कि, दिल्ली डेयरडेविल्स (कैपिटल्स), मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व किया था। वहीं बात करें उनके T20 करियर के बारे में तो उन्होंने क्रिकेट के इस प्रारूप में 77 मैच खेलते हुए 75 पारियों में 22.4 की एवरेज से 1565 रन बनाए हैं। T20 क्रिकेट में उनके नाम तीन शतक और पांच अर्धशतक दर्ज है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!