spot_img
spot_img

कोरोना महामारी की चपेट में फंसता जा रहा टोक्यो ओलिंपिक

जापानी विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि जापान में अगस्त के पहले सप्ताह कोरोना महामारी का ज़ोर पकड़ सकता है और ऐसे में तब टोक्यो ओलिंपिक खेलों की मेज़बान समिति और सरकार के सामने खेलों को रद्द किए जाने की समस्या खड़ी हो सकती है।

Tokyo: जापानी विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि जापान में अगस्त के पहले सप्ताह कोरोना महामारी का ज़ोर पकड़ सकता है और ऐसे में तब टोक्यो ओलिंपिक खेलों की मेज़बान समिति और सरकार के सामने खेलों को रद्द किए जाने की समस्या खड़ी हो सकती है। कोरोना के नए मामलों के बढ़ने से शहर और आस पास के अस्पतालों के सम्मुख विकट स्थिति पैदा होगी।

खेलों के उद्घाटन समारोह से 24 घंटे पूर्व गुरुवार को टोक्यो में कोरोना के 1979 नए मामले सामने आए, जो पिछले एक सप्ताह में सात सौ अधिक हैं। खेल गाँव से अभी तक 91 खिलाड़ियों और खेल कूद कर्मियों के कोरोना ग्रस्त होने की पुष्टि की जा चुकी है।

टोक्यो के स्थानीय अख़बारों की माने तो शहर के धनी लोग राजधानी छोड़ कर निकटवर्ती स्थानों पर जा रहे हैं। गुरुवार को टोक्यो में भीड़ भाड़ देखी गई। तापमान नब्बे डिग्री फ़ारेंहाइट से ऊपर चल रहा है। शहर के बाहर हाईवे पर गाड़ियों की भीड़ है, जैसे सारा शहर हो टोक्यो छोड़ कर जा रहा है। निकट के स्थानीय रेल स्टेशन और एअर पोर्ट पर भी भीड़ देखी गई है।

नेशनल स्टेडियम में शुक्रवार की सायं होने वाले उद्घाटन समारोह में मात्र 950 विदेशों से आए बड़े लोग और पत्रकार तथा टी वी कर्मी आमंत्रित हैं। समारोह के उद्घाटन के लिए जापानी सम्राट नारूहितो आमंत्रित हैं।

अमेरिका की पहली महिला जिल बाइडन टोक्यो पहुँच गई हैं। इनके अलावा पंद्रह देशों के राजनेता भी समारोह में आमंत्रित हैं।

खेल गाँव की स्थिति विचित्र होती जा रही है, कुछ भवनों के कमरों में बबल टूट रहा है। इस से विभिन्न देशों के स्टार खिलाड़ी कोरोना की चपेट में आते जा रहे है।

चेक टीम के स्टार खिलाड़ी भी गुरुवार को करोना पाज़िटिव मिले हैं और उन्हें एकांतवास में भेज दिया गया है। अमेरिका की बीच बास्केटबाल टीम को भी अपने दो एक शीर्ष खिलाड़ियों की ग़ैरमौजूदगी में खेलना होगा।

अमेरिकी तैराकी में एक ख़ास नाम और नेशनल रिकार्ड होल्डर एंड्रयू माइकल 100 मीटर ब्रेस्ट सट्रोक का भाग लेना अनिश्चित हो गया है। बताया जा रहा है कि एंड्रयू ने टोक्यो ओलिंपिक में भाग लेने की एक शर्त दो डोज़ वैक्सीन नहीं ले पाए हैं। एंड्रयू ने कहा है कि वह अंतिम क्षणों में ट्रेनिंग के बीच वैक्सीन नहीं ले सकते थे। मेक्सिको की बेसबाल टीम के दो खिलाड़ी हेक्टर और सेमी कोरोनाग्रस्त होने के कारण एकांतवास में हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!