Global Statistics

All countries
262,113,705
Confirmed
Updated on Tuesday, 30 November 2021, 12:35:12 am IST 12:35 am
All countries
234,927,761
Recovered
Updated on Tuesday, 30 November 2021, 12:35:12 am IST 12:35 am
All countries
5,221,313
Deaths
Updated on Tuesday, 30 November 2021, 12:35:12 am IST 12:35 am

Global Statistics

All countries
262,113,705
Confirmed
Updated on Tuesday, 30 November 2021, 12:35:12 am IST 12:35 am
All countries
234,927,761
Recovered
Updated on Tuesday, 30 November 2021, 12:35:12 am IST 12:35 am
All countries
5,221,313
Deaths
Updated on Tuesday, 30 November 2021, 12:35:12 am IST 12:35 am
spot_imgspot_img

‘देवघर डायलॉग’: देवघर में संभावनाओं का नया सवेरा, जानें और जुड़ें

बाबा की नगरी देवघर में एक अनूठी पहल की शुरुआत होने वाली है। इसी महीने 14 अगस्त को 'देवघर डायलॉग' के जरिए देश-विदेश में रह रहे प्रवासी देवघरिया साथ मिलकर एक नई सोच को सामने रखने वाले हैं।

बाबा की नगरी देवघर में एक अनूठी पहल की शुरुआत होने वाली है। इसी महीने 14 अगस्त को ‘देवघर डायलॉग’ के जरिए देश-विदेश में रह रहे प्रवासी देवघरिया साथ मिलकर एक नई सोच को सामने रखने वाले हैं। ये ऐसे लोग हैं जिन्होंने देवघर के स्कूल-कॉलेज से निकलकर देश-दुनिया में नाम कमाया है और आज अलग-अलग क्षेत्रों में उच्च पदों पर काम कर रहे हैं। इनमें कॉरपोरेट , सरकार, मीडिया, बैंकिंग, शिक्षा, राजनीतिक हस्तियों के अलावा विदेश में काम कर रहे ग्लोबल लीडर भी शामिल हैं। 

‘देवघर डायलॉग’ कार्यक्रम के दो मकसद हैं, पहला प्रवासियों को एक मंच पर लाना और दूसरा उनके वर्षों के अनुभव को युवाओं और देवघर के विकास से जोड़ना है। इस ईमानदार कोशिश को लेकर देश-विदेश में रह रहे देवघर वासियों में जबरदस्त उस्ताह है और हर कोई इस मंच से जुड़कर अपनी जन्मभूमि के लिए योगदान देने को तैयार है, 14 अगस्त के कार्यक्रम में अबु धाबी से लेकर ऑस्ट्रेलिया और दिल्ली से लेकर ओडिशा तक के वक्ता अपने विचार रखेंगे। इनमें ओडिशा में गरीब बच्चों के लिए ‘जिंदगी फाउंडेशन’ चलाने वाले प्रसिद्ध शिक्षाविद् अजय बहादुर सिंह, देश के जाने माने लीडरशिप कोच संतोष मेनन, एनडीटीवी के प्रख्यात पत्रकार अनुराग द्वारी, नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी की संस्था के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर बिधान चंद्र, अबु धाबी में ब्रिटिश दूतावास में रिजनल रिक्रूटमेंट ऑफिसर रोहित सिंह और कतर की सबसे बड़ी तेल कंपनी में सीनियर इंजीनियर अनुराग भारती जैसी हस्तियां शामिल हैं। खास बात ये कि इस कार्यक्रम में देवघर के स्कूल, कॉलेज और दूसरे शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों का भी संबोधन होगा। 

‘देवघर डायलॉग’ के आयोजकों के मुताबिक देवघर के विकास के लिए संवाद का ये सिलसिला 14 अगस्त के कार्यक्रम के बाद और विस्तार लेगा और इसमें कई और आयाम जुड़ेंगे जो इसे देश में अपनी तरह का एकलौता कार्यक्रम बनाएगा।

‘देवघर डायलॉग’ कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए दिल्ली से लेकर देवघर तक युवाओं की टीम दिन रात मेहनत कर रही है जिसमें आईटी इंजीनियर्स से लेकर कला क्षेत्र के जुड़े प्रतिभावान शामिल हैं।

‘ देवघर डायलॉग ‘ कार्यक्रम के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए

आप www.deoghardialogue.com पर लॉग इन या फिर 8851161004 पर WhatsApp कर सकते हैं।

FACEBOOK LIVE

SAT, 14 AUG, 2021, 2-4 pm

https://www.facebook.com/profile.php?id=100069152109047

देवघर डायलॉग- स्पीकर प्रोफाइल

अनुराग द्वारी, रेजिडेंट एडिटर, NDTV

अनुराग द्वारी NDTV के जाने माने पत्रकार हैं। इनके पास प्रिंट, टेलीविजन और रेडियो में काम करने का 20 साल से ज्यादा का अनुभव है। अनुराग इस वक्त मध्य प्रदेश में NDTV के रेजिडेंट एडिटर हैं। ये अपनी शानदार संवाद शैली, उत्कृष्ट लेखनी और जनसरोकार की पत्रकारिता के लिए जाने जाते हैं। अनुराग ने अपनी स्कूली पढ़ाई देवघर में पूरी की है। इसके बाद इन्होंने भोपाल के माखन लाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन और जामिया यूनिवर्सिटी के AJK मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर से पोस्ट  ग्रेजुएशन किया है।

संतोष मेनन, फाउंडर डायरेक्टर, मेननंस लीडरशिप एकेडमी

संतोष मेनन एक लेखक, कोच और लीडरशिप ट्रेनर हैं। इनके पास कॉर्पोरेट वर्कशॉप और ट्रेनिंग का 10 से ज्यादा साल का अनुभव है। दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से एमफिल करने वाले संतोष ने देवघर के संत फ्रांसिस स्कूल से पढ़ाई की है। ये 18 सालों तक उच्च पदों पर काम कर चुके हैं। आज इंफोसिस, फ्लिपकार्ट, विप्रो, सन टेक्नोलॉजी, टोयोटा मोटर्स, कोटक महिंद्रा बैंक, इंफोब्लॉक्स, मिंत्रा, ग्रेटिप, ग्रेमिल्स जैसे कंपनियां इनकी क्लाइंट हैंI

अजय बहादुर सिंह, संस्थापक, जिंदगी फाउंडेशन 

देवघर के संत फ्रांसिस स्कूल से पासआउट अजय बहादुर सिंह ओडिशा में ‘जिंदगी फाउंडेशन’ के संस्थापक हैं। ‘जिंदगी फाउंडेशन’ गरीब होनहार बच्चों को डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए मुफ्त में NEET परीक्षा की तैयारी कराती है। साल 2019 में इनके मार्ग दर्शन में जिदंगी फाउंडेशन के सभी 14 छात्रों ने NEET की परीक्षा में सफलता हासिल की। अजय खुद डॉक्टर बनना चाहते थे पर ये संभव नहीं हुआ लेकिन इन्होंने हार नहीं मानी । अजय ने समाज के लिए कुछ करने के अपने संकल्प को पूरा करने के लिए  2017 में  ‘जिंदगी फाउंडेशन’ की नींव रखी जिसका मकसद ही गरीबों के बच्चों को डॉक्टर बनाना है। 2021 में इन्हें एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड से भी सम्मानित  किया गया।अजय बहादुर सिंह  ‘जिंदगी फाउंडेशन’ के अलावा अद्यंत हायर सेकेंडरी स्कूल के चेयरपर्सन और आकाश इंस्टीट्यूट  भुवनेश्वर, कटक, नागपुर और ईस्ट दिल्ली के डायरेक्टर भी हैंI

रोहित सिंह, रिजनल रिक्रूटमेंट ऑफिसर, ब्रिटिश एंबसी (अबु धाबी)

रोहित सिंह देवसंघ नेशनल स्कूल के छात्र रहे हैं।  इन्होंने BIT,मेसरा रांची से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। रोहित इस वक्त अबु धाबी के ब्रिटिश दूतावास में मध्य पूर्व और अफ्रीकी देशों के लिए रिक्रूटमेंट का काम देख रहे हैं। इनके पास ग्लोबल लीडरशिप रोल निभाने का 10 साल से ज्यादा का अनुभव है।  ह्यूमन रिसोर्स के क्षेत्र में महारत हासिल करने के साथ साथ रोहित के पास वकालत (डायवर्सिटी एंड इनक्ल्यूजन) का भी लंबा अनुभव है।

अनुराग भारती, सीनियर इंजीनियर, नार्थ ऑयल कंपनी (कतर)

अनुराग भारती 2000 बैच के संत फ्रांसिस स्कूल पास आउट हैं। इस वक्त ये दुनिया की बड़ी तेल कंपनी ‘नार्थ ऑयल’ में सीनियर इंजीनियर से तौर पर काम रहे हैं। इन्हें एनवायरमेंट फ्रेंडली और उच्च क्षमता वाले तेल के कुएं की डिजाइनिंग में महारत हासिल है। अनुराग भारती अभी कतर में रह रहे हैं।

बिधान चंद्र सिंह, एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर कैंपेन, कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन

बिधान चंद्र सिंह देवघर के आर मित्रा स्कूल के छात्र हैं। इन्होंने देवघर कॉलेज से ग्रेजुएशन और दिल्ली के जामिया यूनिवर्सिटी से अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है। ये XLRI जमशेदपुर के छात्र भी रहे हैं । बिधान चंद्र सिंह के पास सामाजिक और पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने का 21 साल का अनुभव है। 

इन्हें भारत और विश्व में जलवायु परिवर्तन, बाल अधिकार, जीव संरक्षण, मानवाधिकार में बड़े अभियानों को शुरू करने का श्रेय दिया जाता है। इन्होंने ग्रीनपीस इंडिया और ग्रीनपीस इंटरनेशनल के कई बड़े अभियानों में अहम भूमिका निभाई है। एक ग्लोबल प्रोजेक्ट मैनेजमेंट ट्रेनर के तौर पर बिधान ने 13 देशों में बड़ी-बड़ी संस्थाओं को ट्रेनिंग दी है। बिधान इस वक्त कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन के कैंपेन डिविजन का नेतृत्व कर रहे हैं और दुनियाभर में बेसहारा बच्चों को नई जिंदगी देने के भागीरथ प्रयास में जुटे हैं।

DEOGHAR DIALOGUE 

JOIN ON

FACEBOOK LIVE

SAT, 14 AUG, 2021, 2-4 pm

https://www.facebook.com/profile.php?id=100069152109047

Macintosh HD:Users:bidhanchandrasingh:Desktop:DD Facebook Live-1.png

Leave a Reply

spot_img

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!