spot_img

अम्बानी-अडानी के रिश्तेदार हीरा व्यापारियों की पूरी मदद करता मोदी सरकार का ‘सिस्टम’

कल डोमिनिका की अदालत ने मेहुल चोकसी के पक्ष में फैसला सुना दिया उसे एंटीगुआ में इलाज कराने के लिए बेल मिल गयी है...... एंटीगुआ के साथ भारत की प्रत्यर्पण संधि नहीं है, यानी नो दिन चले अढ़ाई कोस वाली सिचुएशन हो गयी है।

By: Girish Malviya

कल डोमिनिका की अदालत ने मेहुल चोकसी के पक्ष में फैसला सुना दिया उसे एंटीगुआ में इलाज कराने के लिए बेल मिल गयी है…… एंटीगुआ के साथ भारत की प्रत्यर्पण संधि नहीं है, यानी नो दिन चले अढ़ाई कोस वाली सिचुएशन हो गयी है।

अब आपको शायद समझ में आ जाए कि यहां से डोमिनिका प्लेन मेहुल चोकसी को भारत वापस लाने के लिए नही भेजा गया था बल्कि डोमिनिका में उसकी सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए भेजा गया था, अदालत के फैसले के बाद अब मेहुल चोकसी वापस एंटीगुआ चला जाएगा। मेहुल चोकसी एंटीगुआ का नागरिक है, पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये के घोटाला करने के बाद मेहुल चोकसी भारत से भागकर 2018 से ही एंटीगुआ में रह रहा है। मेहुल चौकसी ने 1.3 करोड़ में एंटीगुआ की नागरिकता खरीदी थी। लेकिन उसके पासपोर्ट संबंधी आवेदन को NOC मुंबई पुलिस ने ही दिया था।

यानी उसे भारत छोड़ने से पहले 2018 में ही गिरफ्तार किया जा सकता था। लेकिन भारत में साँप निकलने के बाद लकीर पीटी जाती है। ऐसा ही केस देश के बड़े लोन डिफॉल्टर विन्सम डायमंड का है ……. विनसम ने कुल 6800 करोड़ रुपए का लोन डिफॉल्ट किया है, उसके मालिक जतिन मेहता को भी ऐसे ही भगाया गया था।

जतिन मेहता की धोखाधड़ी का तरीका भी नीरव और उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी जैसा ही था जतिन मेहता की तीन कंपनियों विनसम डायमंड्स ऐंड ज्वैलरी लिमिटेड, फॉरेवर प्रेशस ज्वैलरी ऐंड डायमंड्स लिमिटेड और सुराज डायमंड्स कैनरा बैंक की अगुआई वाले बैंक कंसर्टियम के साथ बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी की थी इस बैंक कंसर्टियम में पीएनबी भी शामिल था…..

जतिन मेहता की रिश्तेदारी जहाँ अडानी परिवार से रही है। वही नीरव मोदी और मुकेश चौकसी की रिश्तेदारी अम्बानी परिवार से है। जतिन मेहता गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी के समधी है. जतिन के बेटे सूरज की शादी कृपा अडानी से हुई है जो गौतम अदाणी के भाई विनोद शांतिलाल अदाणी की बेटी है। जबकि नीरव मोदी के भाई निशाल मोदी की शादी मुकेश और अनिल अंबानी की बहन की बेटी इशिता सलगांवकर से हुई है।

इसके अलावा उनकी कड़ी अम्बानी परिवार से एक ओर तरह से जुड़ी हुई है ………

नीरव मोदी की बहन पूर्वी की शादी मयंक मेहता से हुई है। वह मोना मेहता के सगे भाई हैं जिनकी शादी रोजी ब्लू के मालिक रसेल मेहता से हुई है। मोना मेहता ओर रसेल मेहता की बेटी श्लोका मेहता मुकेश अम्बानी की बहू है और आकाश अम्बानी की पत्नी है। एक ओर तथ्य जान लीजिए मोना मेहता की चचेरी बहन प्रीति की शादी मेहुल चोकसी से हुई है यानी मुकेश अम्बानी की समधन की चचेरी बहन मेहुल चौकसी की पत्नी है, जब उनकी पार्टी को फाइनेंस करने वालो की इतनी करीबी रिश्तेदारिया हो तो जतिन मेहता,नीरव मोदी ओर मेहुल चोकसी को मोदी सरकार कैसे पकड़ लें।

बताइये भला ? 
इसलिए ही तो यह हीरा व्यवसायी भारत के बैंको में जमा आपकी हमारी पूंजी में से इतना बड़ा घोटाला कर के साफ बच निकलते हैं।

दरअसल न खाऊँगा न खाने दूँगा की बात झूठी है सच बात तो यह है कि……..
‘खाऊंगा भी और खाने भी दूंगा, बल्कि पैक करके ले जाने भी दूँगा और न पकड़ने की गारण्टी भी दूँगा’

(ये लेखक के निजी विचार हैं।)

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!