spot_img
spot_img

संताल परगना में पानी की समस्या होगी दूर, बनेंगे छह डैमः निशिकांत

रिपोर्टः मनीष सिंह 

देवघरः 

देवघर सर्किट हाउस में सांसद निशिकांत दूबे की अध्यक्षता में सीडब्लूसी की टीम के साथ एक बैठक आयोजित की गई. बैठक का मुख्य उद्देश्य संताल परगना से पानी की समस्या को दूर करना था. 

बैठक के बाद निशिकांत दूबे ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि संताल परगना में पानी की समस्या अधिक है. संताल परगना पठार क्षेत्र होने के कारण पानी का स्तर बंगाल होते हुये समुद्र में चला जाता है. संताल परगना में अगर एक साल अत्यधिक बारिश होती और दो साल सूखा पड़ जाता हैं जिससे कि न तो यहां के लोगों को पीने का पानी मिलता हैं और न ही खेती के लिये पानी. संताल परगना से पानी की समस्या को दूर करने के लिये छोटे-छोटे नदियों से सीरीज या चैक डैम और सीरीज बीयर बनाने की तैयारी चल रही है. 

pc

संताल में बनेंगे छह डैम:

सांसद ने कहा कि आने वाले दिनों में संथाल परगना में पानी की समस्या का समाधान केन्द्र सरकार व राज्य सरकार की पहल से किया जायेगा. झारखंड सरकार ने 32 योजनाओं का डीपीआर बनाने का फैसला लिया हैं जिसके लिये सीडब्लूसी को अधिकृत किया गया है. इसके तहत् पूरे संथाल परगना में 6 डैम बनाये जायेंगे. जिससे पानी की समस्या का समाधान किया जायेगा और इन योजनाओं का डीपीआर दिसम्बर, 2018 तक तैयार कर लिया जायेगा. साथ ही उनके द्वारा बताया गया कि पानी के डैम बनाने के लिए पूरे संथाल परगना के क्षेत्र का सर्वे किया गया है. डीपीआर बनने के बाद केंद्र और राज्य सरकार मिलकर इन डैमों को बनायेगी. जिसके बाद किसानों को पानी की समस्या से निजात मिल पायेगा. 

बैठक में सासंद के अलावा सी0डब्लू0सी0 के विभिन्न सदस्यगण आदि उपस्थित थे. 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!