spot_img
spot_img

Madhya Pradesh: बोरवेल में गिरे छह वर्षीय तन्मय को बचाने के लिए 28 घंटे से रेस्क्यू जारी

बैतूल जिले के मांडवी गांव में मंगलवार शाम को खुले बोरवेल में गिरे छह वर्षीय तन्मय को बाहर निकालने के लिए पिछले 28 घंटों से रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार चल रहा है।

निधि राजदान ने NDTV छोड़ा

Betul: बैतूल जिले के मांडवी गांव में मंगलवार शाम को खुले बोरवेल में गिरे छह वर्षीय तन्मय को बाहर निकालने के लिए पिछले 28 घंटों से रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार चल रहा है। बोरवेल में करीब 38 फीट की गहराई पर फंसे तन्मय तक पहुंचने के लिए सुरंग बनाई जा रही है। कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस एवं एसपी सिमाला प्रसाद रेस्क्यू कार्य की सतत मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

मंगरवार रातभर के बाद राहत एवं बचाव अभियान बुधवार को दिनभर जारी रहा। खबर लिखे जाने तक बोरवेल के समानांतर करीब 45 फीट की खुदाई कर ली गई है। इसके बाद करीब तीन फीट गहराई का गड्ढा खोदा जा रहा है। जमीन में नीचे की सतह पर कठोर चट्टान आ जाने के कारण खुदाई करने में मुश्किल आ रही है।

हादसा मंगलवार शाम करीब 5 बजे हुआ था। ग्राम मांडवी निवासी सुनील साहू का 6 साल का बेटा तन्मय दूसरे बच्चों के साथ छुपन-छुपाई खेल रहा था। इसी दौरान वह पड़ोसी के बोरवेल में गिर गया। आवाज लगाने पर बोरवेल के भीतर से बच्चे की आवाज आई। इस पर परिवार वालों ने तत्काल बैतूल और आठनेर पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलते ही प्रशासनिक और पुलिस का अमला मौके पर पहुंचा और राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। करीब 28 घंटे से लगातार रेस्क्यू जारी है।

अपर कलेक्टर श्यामेंद्र जायसवाल ने बताया कि तन्मय बोरवेल में 36 से 38 फीट की गहराई पर फंसा हुआ है, इसीलिए गहराई तक खुदाई की जा रही है। इसके बाद सुरंग बनाई जाएगी और उसके सहारे बोरवेल में फंसे तन्मय को बाहर निकाला जाएगा। बोरवेल के पास 45 फीट की गहराई पर मजबूत चट्टान आ गई थी, उसे तोड़ने के लिए ब्रेकर मशीन की मदद ली गई है जिसमें काफी समय लग रहा है। इसके अलावा बचाव दल के सामने जमीन के भीतर से पानी निकलने से बड़ी समस्या आ गई है। इस पानी को दो मोटर पंप की मदद से बाहर निकालने का प्रयास किया जा रहा है। पानी निकालने के बाद खोदाई की जाती है और मलबा बाहर किया जाता है। कुछ देर बाद फिर से पानी भर जाता है।

मौके पर मौजूद एनडीआरएफ और एसडीईआरएफ के तकनीकी विशेषज्ञ भी मौजूद हैं। अपर कलेक्टर जायसवाल ने बताया कि बोरवेल के भीतर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है, जिसमें मंगलवार शाम के बाद से तन्मय के शरीर में कोई हरकत नजर नहीं आई है। कलेक्टर-एसपी समेत कई अधिकारी मौके पर डटे हैं। 

खेत मालिक पर दर्ज होगा मामला

आठनेर थाना प्रभारी अजय सोनी ने बताया कि हमारी पहली प्राथमिकता तन्यम को सुरक्षित बचाने की है। बोरवेल को खुला छोड़ने के मामले में खेत के मालिक नानक चौहान के खिलाफ लापरवाही और मानव जीवन को खतरे में डालने का मामला दर्ज किया जाएगा। बचाव कार्य पूरा होने के बाद जो स्थिति होगी उसके अनुसार धारा बढ़ाई भी जाएंगी।

बैतूल कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने बताया कि बोरवेल से तन्मय को बाहर निकालने के लिए बचाव कार्य लगातार जारी है। कठोर चट्टान और पानी के कारण खोदाई धीमी गति से हो रही है। प्रयास कर रहे हैं कि जल्द सुरंग बना ली जाए।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!