spot_img
spot_img

Deoghar में रेंगती ट्रैफिक….. उखड़ती सांसे, 40 मिनट के जाम ने ले ली नवजात की जान…

Deoghar: कहने को तो बाबाधाम को ट्रैफिक जिले का तमगा हासिल है। लेकिन, गुरुवार को शहर के बीचो-बीच से सामने आई ट्रैफिक क़ी बदइंतज़ामी तमाम यातायात इंतज़ामात के दावे पर पलिता लगा गया। बदहाल ट्रैफिक सिस्टम ने सभ्य समाज को सिसकने पर मजबूर कर दिया, बीच सड़क पर एम्बुलेंस 40 मिनट तक फंसी रही और जिंदगी की जंग लड़ रहे महज 6 दिन के मासूम की सांसों ने अस्पताल पहुँचने से पहले ही उसका साथ छोड़ दिया। लेकिन, इंसानों की बस्ती में पीछे छोड़ गया एक ऐसा सुलगता सवाल, जिसका जवाब यक़ीनन उन तमाम जिम्मेदारों का भी कलेजा छलनी कर जायेगा, जिनके कंधे पर जाम से निजात दिलाने की जिम्मेदारी है।

बताया जा रहा है कि, बच्चे का जन्म ऑपरेशन के जरिये हुआ था। बच्चा प्री-मेच्योर था, लिहाजा उसे एक निजी डॉक्टर की निगरानी मे रखा गया था। बच्चे का इलाज कर रहे डॉक्टर के मुताबिक बच्चा खतरे से बाहर था ऐसे में उन्होंने घरवालों को सदर अस्पताल में भर्ती कराने की सलाह दी थी। डॉक्टर की सलाह पर मासूम को गोद में लेकर उसकी दादी एम्बुलेंस में सवार होकर सदर अस्पताल जा रही थी। लेकिन, झरना चौक के समीप रेंगती ट्रैफिक ने एम्बुलेंस के पहिये की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया और करीब 40 मिनट तक बच्चे को गोद मे बिठाये उसकी दादी सिसकती रही… जाम हटाने क़ी गुहार लगती रही लेकिन, जिन्दा इंसानों के भीड़ मे दम तोड़ चुकी इंसानियत ने एक बेबस दादी की गुहार नहीं सुनी, और सड़क पर चिल्ल-पौं की आवाज़ के बीच कब उस मासूम की किलकारियां कब खामोश हो गई किसी को पता तक नहीं चला।

जब बच्चा रेंगती ट्रैफिक के बीच उखड़ी सांसों के साथ अस्पताल पहुंचा तो धरती के भगवान ने भी रस्म अदायगी कर दी। मामला सामने आने के बाद यातायात पुलिस के आलाधिकारियों ने अफसोस भी ज़ाहिर किया और ट्रैफिक पुलिस बल में नए 39 कर्मियों के साथ यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने का भी दावा किया। लेकिन, हुज़ूर ने आते-आते बहुत देर कर दी।

काश यही इंतज़ाम उस वक्त भी होता तो, आज उस नन्हे फ़रिश्ते की मुस्कुराट से उसका आंगन गुलज़ार होता। लेकिन अफ़सोस उस लचर ट्रैफिक इंतज़ाम का जिसकी वजह से एम्बुलेंस का भी पहिया ठहर गया और उसके साथ ही खुली हवा में सांस ले रहा 6 दिन का वह मासूम भी इंसानों की इस बस्ती से रूठ कर हमेशा हमेशा के लिए रुखसत हो गया।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!