spot_img

बाबा बैद्यनाथ मंदिर में विधिवत पूजा के बाद पंचशूल हुआ फिर से स्थापित

महाशिवरात्रि के एक दिन पूर्व सोमवार को देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ, माता पार्वती सहित अन्य मंदिरों के शिखर से उतारे गए सभी पंचशूलों की विशेष सामूहिक पूजा की गई।

Deoghar Airport का रन-वे बेहतर: DGCA

Deoghar: महाशिवरात्रि के एक दिन पूर्व सोमवार को देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ, माता पार्वती सहित अन्य मंदिरों के शिखर से उतारे गए सभी पंचशूलों की विशेष सामूहिक पूजा की गई। सरदार पंडा व तीर्थ पुरोहितों की उपस्थिति में विधि-विधान से पंचशूल पूजा संपन्न हुई। पूजा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

पंचशूल पूजा के बाद बाबा वैद्यनाथ और माता पार्वती मंदिर सहित सभी 22 मंदिरों के शिखर पर पंचशूलों को वापस स्थापित किया गया। विशेष पूजा के बाद बाबा और पार्वती मंदिरों के बीच गठबंधन कराया गया। जानकारी हो कि बाबा वैद्यनाथ और माता पार्वती मंदिर के शिखर से पंचशूलों को उतारे जाने के बाद दोनों मंदिरों के बीच गठबंधन भी बंद हो जाता है।

इसके पूर्व रविवार को हजारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में बाबा बैद्यनाथ और माता पार्वती मंदिर के शिखरों से पंचशूलों को उतारा गया था। तीर्थपुरोहितों ने बताया कि बाबा मंदिर प्रांगण अवस्थित सभी 22 मंदिरों के शिखरों से पंचशूल परंपरानुसार उतार लिए गए थे, जिन्हें सामूहिक पूजा के बाद फिर से स्थापित किया जाता है। इसके बाद आम भक्तों द्वारा गठबंधन चढ़ाने का सिलसिला शुरू हो जाता है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!