spot_img
spot_img

Jharkhand के कस्तूरबा स्कूल‍ों में जल्द होगी स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति, प्रक्रिया शुरू

राज्य के 203 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति होगी। यहां कक्षा नौ से 12वीं तक के लिए शिक्षक की नियुक्ति की जायेगी।

Budget 23-24 में नहीं चमका सोना

रांची : राज्य के 203 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति होगी। यहां कक्षा नौ से 12वीं तक के लिए शिक्षक की नियुक्ति की जायेगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। शिक्षा विभाग ने शिक्षक नियुक्ति नियमावली तैयार की है, जिसे शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने सहमति दे दी है।

इसे अब कार्मिक व वित्त विभाग को भेजा जायेगा। कैबिनेट से स्वीकृति मिलने के बाद नियमावली लागू हो जायेगी। राज्य में वर्तमान में कक्षा छह से आठ के लिए पूर्णकालिक शिक्षक नियुक्त किये गये हैं। कक्षा नौ से 12वीं तक की पढ़ाई के लिए घंटी आधारित शिक्षक रखे गये हैं। शिक्षकों को प्रति घंटी 150 रुपये दर से राशि भुगतान होता है। ज्ञात हो कि विद्यालयों में कक्षा छह से आठ तक में शिक्षकों के रिक्त पदों पर भी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गयी है।

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में कक्षा छह से 12वीं तक की पढ़ाई होती है। जानकारी के अनुसार, राज्य के प्लस टू विद्यालय स्कूल में शिक्षक नियुक्ति के लिए तय योग्यता व प्रावधान के अनुरूप परीक्षा ली जायेगी।

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में पहले कक्षा छह से आठ तक की पढ़ाई हाेती थी। बाद में कक्षा नौ व 10 और फिर 11वीं व 12वीं की पढ़ाई शुरू की गयी। प्लस टू स्तर पर विद्यालयों में फिलहाल तीनों संकाय की पढ़ाई होती है, पर अधिकतर स्कूलों में विज्ञान व वाणिज्य संकाय में छात्राओं की संख्या कम है। ऐसे में प्लस टू स्तर पर किस संकाय की पढ़ाई कहां हो, इसके लिए विद्यालयों को चिह्नित करने का निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!