spot_img

Article 370 हटाए जाने से कश्मीर मुद्दा और जटिल बना : महबूबा मुफ्ती

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि अनुच्छेद 370 (Article 370) को हटाए जाने से कश्मीर मुद्दा और जटिल बन गया है।

Srinagar: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि अनुच्छेद 370 (Article 370) को हटाए जाने से कश्मीर मुद्दा और जटिल बन गया है। केंद्र की भाजपा सरकार के पास कश्मीर सहित अन्य मुद्दों को हल करने के लिए पाकिस्तान से बात करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है।

महबूबा मुफ्ती ने रविवार को श्रीनगर के गुपकार स्थित अपने आवास पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 हटाने के बाद कश्मीर मुद्दा खत्म होने की धारणा जमीन पर पूरी तरह से गलत साबित हुई है। सच यह है कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किये जाने से कश्मीर का मुद्दा और जटिल हो गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देखा गया जा रहा है कि भारत को आंतरिक रूप से अलग-थलग किया जा रहा है।

महबूबा ने कहा कि कश्मीर में हालात पहले से भी ज्यादा खराब हैं। कोई भी सुरक्षित महसूस नहीं कर रहा है। चाहे वो आम आदमी हो या पत्रकार। सज्जाद गुल, फहद शाह और अन्य कई पत्रकार सलाखों के पीछे हैं। कई एफआईआर में नाम आने के बाद कश्मीर से भाग गए हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय निकायों से कश्मीर में गिरफ्तार पत्रकारों की तत्काल रिहाई के लिए आवाज उठाने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि कश्मीर में लोकतंत्र का गला घोटा जा रहा है और किसी को भी आवाज उठाने की इजाजत नहीं है। मेरा मानना है कि जब अटल बिहारी वाजपेयी के पास पाकिस्तान से बात करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा को भी इसका अनुसरण करना होगा। कश्मीर के राजनीतिक मुद्दे सहित सभी मुद्दों को सुलझाने के लिए पाकिस्तान के साथ बातचीत का कोई विकल्प नहीं है।

महबूबा ने कहा कि पीएजीडी जम्मू-कश्मीर में भाजपा की सभी गलत नीतियों के खिलाफ डटकर मुकाबला करेगी। पीएजीडी को तोड़ने के लिए बहुत प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन हम दृढ़ रहेंगे और पूरी तरह से लड़ेंगे। बीजेपी की नीतियां टिकने वाली नहीं हैं। महबूबा ने कहा कि पूरे भारत को प्रयोगशाला में बदल दिया गया है। अब हिजाब एक नई साजिश है। यह यूपी चुनाव से पहले एक चुनावी स्टंट है। ये सिलसिला यहीं नहीं रुकेगा और चलता रहेगा। वे मुसलमानों से जुड़ी और चीजों की पहचान करेंगे और उन्हें मुद्दा बनाएंगे।(HS)

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!