spot_img
spot_img

भारतीय सर्जन रघु राम ‘Order of British Empire’ से सम्मानित

प्रख्यात स्तन कैंसर सर्जन पी. रघु राम (Eminent breast cancer surgeon P. Raghu Ram) को ऑफिसर ऑफ द मोस्ट एक्सीलेंट ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश एम्पायर (OBE) से सम्मानित किया गया।

Hyderabad: प्रख्यात स्तन कैंसर सर्जन पी. रघु राम (Eminent breast cancer surgeon P. Raghu Ram) को ऑफिसर ऑफ द मोस्ट एक्सीलेंट ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश एम्पायर (OBE) से सम्मानित किया गया। रघु राम को यह पुरस्कार प्रिंस ऑफ वेल्स, प्रिंस चार्ल्स द्वारा प्रदान किया गया, जिन्होंने लंदन के पास विंडसर कैसल में एक शानदार अलंकरण समारोह के दौरान महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का प्रतिनिधित्व किया।

किम्स-उषालक्ष्मी सेंटर फॉर ब्रेस्ट डिजीज के निदेशक और उषालक्ष्मी ब्रेस्ट कैंसर फाउंडेशन के संस्थापक-सीईओ, रघु राम ओबीई से सम्मानित होने वाले 100 से अधिक वर्षो में भारतीय मूल के सबसे कम उम्र के सर्जनों में से एक हैं।

ओबीई नाइटहुड/डेमहुड को छोड़कर ब्रिटिश साम्राज्य की दूसरी सर्वोच्च रैंकिंग है। यह भारत में स्तन कैंसर देखभाल और शल्य चिकित्सा शिक्षा में सुधार और ब्रिटेन/भारत संबंधों के लिए राम की उत्कृष्ट सेवाओं की मान्यता में प्रदान किया गया है।

राम का सम्मान प्रतिष्ठित महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की 2021 के नए साल की सम्मान सूची में शामिल है, जिसे ‘लंदन गजट’ – क्राउन के आधिकारिक प्रकाशन में भी प्रकाशित किया गया था। 1917 में स्थापित, क्वीन्स ऑनर्स दुनियाभर में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है।

एक विश्व प्रसिद्ध सर्जन, राम प्रतिष्ठित पद्मश्री और डॉ. बी.सी. रॉय राष्ट्रीय पुरस्कारों के सबसे कम उम्र के प्राप्तकर्ताओं में से एक हैं, जो उन्हें क्रमश: 2015 और 2016 में प्रदान किए गए थे।

औपचारिक रूप से ओबीई प्रस्तुत किए जाने के बाद सर्जन ने कहा, “मैं इस सम्मान को प्रदान करने के लिए महारानी का बहुत आभारी हूं। पिछले 15 वर्षो में मैंने अपनी मातृभूमि में सर्वश्रेष्ठ ब्रिटिश प्रथाओं को दोहराने का प्रयास किया है और मुझे यूके और भारत के बीच एक ‘जीवित पुल’ होने पर बेहद गर्व महसूस हो रहा है।”

उन्होंने कहा, “मैं इस आश्चर्यजनक क्षण और जबरदस्त पहचान को अपने परिवार, अपने मरीजों, केआईएमएस अस्पतालों में अपने सहयोगियों और दुनियाभर में भारतीय सर्जिकल बिरादरी को समर्पित करता हूं। आज विंडसर कैसल में अपनी मातृभूमि का प्रतिनिधित्व करने पर मुझे गर्व है।”

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!