spot_img
spot_img

दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ के 51 साल पूरे

आज ही के दिन उनकी बॉलिवुड में डेब्यू फिल्म 'मेरा नाम जोकर' रिलीज हुई थी। आज इस फिल्म ने अपनी रिलीज के 51 साल पूरे कर लिए है और अगर आज ऋषि कपूर जीवित होते तो वे भी आज इंडस्ट्री में अपने 51 पूरे कर लेते।

बॉलीवुड में ‘चिंटू’ के नाम से मशहूर अभिनेता ऋषि कपूर आज हमारे बीच बेशक नहीं है,लेकिन उन्हें भूलाना किसी के लिए भी असम्भव है। ऋषि कपूर के लिए आज का दिन यानी 18 दिसंबर बहुत खास था क्योकि आज ही के दिन उनकी बॉलिवुड में डेब्यू फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ रिलीज हुई थी। आज इस फिल्म ने अपनी रिलीज के 51 साल पूरे कर लिए है और अगर आज ऋषि कपूर जीवित होते तो वे भी आज इंडस्ट्री में अपने 51 पूरे कर लेते।

ऋषि कपूर ने बॉलीवुड में अपने अभिनय की शुरुआत फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से की,जो आज ही के दिन यानी 18 दिसंबर, 1970 को रिलीज हुई थी । इस फिल्म में उन्हें अपने पिता राज कपूर के साथ अभिनय करने का अवसर मिला था।

इस फिल्म में ऋषि कपूर ने राजकपूर के बचपन का किरदार निभाया था। फिल्म में उनके किरदार का नाम राजू था। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट के राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। इस फिल्म में ऋषि के अभिनय को दर्शकों ने काफी पसंद किया था और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही।

हालांकि इससे पहले ऋषि कपूर अपने पिता राजकपूर की फिल्म ‘श्री 420’ के एक गाने में छोटी सी भूमिका में नजर आ चुके थे। फिल्म मेरा नाम जोकर की सफलता के बाद 1973 में आई फिल्म ‘बॉबी’ से ऋषि ने बतौर अभिनेता अपने अभिनय की शुरुआत की और लगातार एक के बाद एक कई हिट फिल्में दी।

लगभग चार दशक से ज्यादा समय तक बॉलीवुड में राज करने वाले ऋषि कपूर ने हर किसी के दिल को बखूबी जीता और दर्शकों के दिलों में अपनी खास पहचान बनाई। ऋषि कपूर की तबीयत 30 अप्रैल को ज्यादा बिगड़ने के बाद उन्हें मुंबई के सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!