spot_img

Unique Initiative: सांप-सीढ़ी के खेल और कॉमिक्स के जरिए हाईस्कूल के छात्र जानेंगे Taxation

विभिन्न बोर्ड गेम्स, पहेलियां और कॉमिक्स के जरिए छात्रों में टैक्स साक्षरता (tax literacy) को बढ़ावा देने की एक अनूठी पहल (unique initiative) कर रहे हैं। खेल से सीखना एक अभिनव दृष्टिकोण है

Deoghar Airport का रन-वे बेहतर: DGCA

New Delhi: विभिन्न बोर्ड गेम्स, पहेलियां और कॉमिक्स के जरिए छात्रों में टैक्स साक्षरता (tax literacy) को बढ़ावा देने की एक अनूठी पहल (unique initiative) कर रहे हैं। खेल से सीखना एक अभिनव दृष्टिकोण है। जटिल माने जाने वाले कराधान को हाईस्कूल के छात्र आसानी से सीख और समझ सकें, इसके लिए गेम, पहेली और कॉमिक्स की मदद ली गई है। सांप-सीढ़ी वाले इस शैक्षणिक खेल में अच्छी आदतों को सीढ़ी के माध्यम से पुरस्कृत किया जाता है और बुरी आदतों को सांपों द्वारा दंडित किया जाता है। स्कूली छात्रों के लिए यह नई पहल केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने की है।

इस पहल को शुरू करते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय और कर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से संचार और लोक संपर्क प्रोडक्ट की एक श्रृंखला लॉन्च की। उन्होंने अगले 25 वर्षो को अमृत काल करार दिया और कहा कि नए भारत को आकार देने में युवा प्रमुख भूमिका निभाएंगे। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कार्यक्रम में उपस्थित स्कूली छात्रों को चयन करने के लिए खेलों के पहले सेट का भी वितरण किया।

टैक्सेशन पर आधारित सांप, सीढ़ी और टैक्स

सीबीडीटी द्वारा प्रस्तुत किए गए नए प्रोडक्ट में टैक्सेशन पर आधारित सांप, सीढ़ी और टैक्स शामिल है। यह बोर्ड गेम टैक्स इवेंट और वित्तीय लेन-देन के संबंध में अच्छी और बुरी आदतों को प्रस्तुत करता है। यह गेम सरल, सहज और शैक्षिक है, जिसमें अच्छी आदतों को सीढ़ी के माध्यम से पुरस्कृत किया जाता है और बुरी आदतों को सांपों द्वारा दंडित किया जाता है।

भारत का निर्माण

एक अन्य खेल भारत का निर्माण है। यह सहयोगात्मक खेल बुनियादी ढांचे और सामाजिक परियोजनाओं पर आधारित 50 मेमोरी कार्ड के उपयोग के माध्यम से करों के भुगतान के महत्व की अवधारणा प्रस्तुत करता है। इस खेल का उद्देश्य यह संदेश देना है कि कराधान प्रकृति में सहयोगी है, प्रतिस्पर्धी नहीं।

गेट- 3डी पहेली

स्कूली छात्रों के लिए तीसरा खेल इंडिया गेट- 3डी पहेली है। इस गेम में 30 टुकड़े होते हैं, प्रत्येक में कराधान से संबंधित विभिन्न नियमों और अवधारणाओं के बारे में जानकारी होती है। इन टुकड़ों को एक साथ जोड़ने पर इंडिया गेट की 3-आयामी संरचना का निर्माण होगा जो यह संदेश देगा कि करों से ही भारत का निर्माण होता है।

डिजिटल कॉमिक बुक्स

हाईस्कूल के छात्रों के लिए चौथा एवं एक और महत्वपूर्ण खेल डिजिटल कॉमिक बुक्स है। इसमें आयकर विभाग ने बच्चों और युवा वयस्कों के बीच आय और कराधान की अवधारणाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए लोटपोट कॉमिक्स के साथ सहयोग किया है। इसमें मोटू-पतलू के बेहद लोकप्रिय कार्टून चरित्रों द्वारा अत्याधिक चुटीले और गुदगुदाने वाले संवादों के माध्यम से संदेश दिए गए हैं।

इन प्रोडक्ट को श़ुरुआत में देशभर में फैले आयकर कार्यालयों के नेटवर्क के माध्यम से स्कूलों में वितरित किया जाएगा। इन खेलों को किताबों की दुकानों के माध्यम से वितरित करने के प्रस्ताव पर भी विचार किया जा रहा है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!