spot_img
spot_img

प्रधानमंत्री की पहल पर आज से E-Court परियोजना का आगाज

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुप्रीम कोर्ट में आयोजित संविधान दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। इस समारोह में प्रधानमंत्री की पहल पर ई-कोर्ट परियोजना का आगाज होगा।

निधि राजदान ने NDTV छोड़ा

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुप्रीम कोर्ट में आयोजित संविधान दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। इस समारोह में प्रधानमंत्री की पहल पर ई-कोर्ट परियोजना का आगाज होगा। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने दी।

पीएमओ के मुताबित साल 2015 से भारत में हर साल संविधान दिवस मनाया जाता है। 26 नवंबर, 1949 को ही भारत ने संविधान को अपनाया था। ई-कोर्ट परियोजना सूचना और संचार प्रौद्योगिकी सक्षम अदालतों के माध्यम से वादियों, वकीलों और न्यायपालिका को सेवा प्रदान करने का अहम प्रयास है। इस पहल में वर्चुअल जस्टिस क्लाक, जस्टिस मोबाइल ऐप 2.0, डिजिटल कोर्ट और एस3डब्ल्यूएएस वेबसाइट शामिल है।

वर्चुअल जस्टिस क्लाक अदालत स्तर पर न्याय वितरण प्रणाली के महत्वपूर्ण आंकड़ों को प्रदर्शित करने की पहल है। इसमें अदालत स्तर पर स्थापित मामलों, निपटाए गए मामलों और दिन, सप्ताह और महीने के आधार पर लंबित मामलों का विवरण होगा। लोग किसी भी जिला न्यायालय की वेबसाइट पर किसी भी न्यायालय प्रतिष्ठान की आभासी न्याय घड़ी का उपयोग कर सकेंगे।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!