spot_img

Haj Yatra-2022: हज पूरी कर 410 हाजी भारत लौटे

New Delhi: हज 2022 के सफर से लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है, सुबह तड़के करीब 4 बजे हाजियों को वापस लेकर पहला विमान दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा, जिसमें कुल 410 हाजी भारत आए। अपने घर के लोगों को हज से वापस लौटता देख कई लोगों की आंखें नम हो गईं। हाजियों के लिए दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) पर देर रात से ही परिजनों की लंबी कतारें लग गईं, हाथों में फूल लिए लोग अपनों का इंतजार करते नजर आए। एयरपोर्ट पर खड़े तमाम परिजनों ने खुशी जाहिर की कि कोरोना महामारी खत्म होने के कारण ही यह संभव हो सका और एक बार फिर लोग हज को वापस जाने लगे हैं।

हाजियों ने हज 2022 यात्रा पूरी करने के बाद कहा, “हमारी हज यात्रा बहुत अच्छी रही और सरकार ने भी सभी हाजियों के लिए सभी व्यवस्था कर रखी थी। हम तो बस यही दुआ करेंगे कि देश में अमन शांति बनी रहे।” हालांकि इन हाजियों में कुछ ऐसी भी लोग शामिल थे, जिनका कई सालों बाद जाकर नंबर लगा और उन्हें हज पर जाने का मौका मिला।

दरअसल, कोरोना की वजह से दो साल बाद हिंदुस्तान समेत दुनियाभर से लोग हज के मुकद्दस सफर पर गए थे, जिनके लौटने का सिलसिला शुरू हुआ है। दिल्ली एयरपोर्ट पर पहली फलाइट से पहुंचे 410 हाजियों में दिल्ली के 136, यूपी के 269, हरियाणा के 3 और जम्मू कश्मीर के 2 हज यात्री शामिल हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!