spot_img
spot_img

Covid की बूस्टर डोज के लिए 150 रुपये तक ही सेवा शुल्क वसूल सकते हैं निजी Vaccine Center

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि निजी कोविड टीकाकरण केंद्र एहतियाती खुराक (Booster Dose) के लिए सेवा शुल्क के रूप में केवल 150 रुपये तक ही चार्ज कर सकते हैं।

New Delhi: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि निजी कोविड टीकाकरण केंद्र एहतियाती खुराक (Booster Dose) के लिए सेवा शुल्क के रूप में केवल 150 रुपये तक ही चार्ज कर सकते हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण की अध्यक्षता में, एहतियाती खुराक को लेकर शनिवार सुबह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों की एक ओरिएंटेशन बैठक हुई, जो रविवार से 18 साल से ऊपर के सभी वयस्कों के लिए उपलब्ध होगी।

स्वास्थ्य सचिव ने स्पष्ट किया कि हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिक, सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त सहित किसी भी केंद्र पर एहतियाती खुराक प्राप्त करना जारी रखेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि एहतियाती खुराक उसी टीके की होगी, जो पहली और दूसरी खुराक के रूप में दी गई थी।

भूषण ने कहा कि एहतियाती खुराक के लिए किसी नए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि सभी लाभार्थी पहले से ही कोविन पोर्टल पर पंजीकृत हैं। बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि सभी टीकाकरणों को पोर्टल में पंजीकृत किया जाना चाहिए, जबकि निजी टीकाकरण केंद्रों पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट और वॉक-इन पंजीकरण के विकल्प उपलब्ध कराए जाएंगे।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह भी सलाह दी गई है कि वे 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को कोविड टीके की पहली और दूसरी खुराक को देने में तेजी लाएं और सरकारी टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के वर्कर्स और 60 साल से ऊपर के नागरिकों के लिए एहतियाती खुराक दी जाए।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!