Global Statistics

All countries
176,538,178
Confirmed
Updated on Sunday, 13 June 2021, 8:29:10 pm IST 8:29 pm
All countries
158,810,154
Recovered
Updated on Sunday, 13 June 2021, 8:29:10 pm IST 8:29 pm
All countries
3,813,103
Deaths
Updated on Sunday, 13 June 2021, 8:29:10 pm IST 8:29 pm

Global Statistics

All countries
176,538,178
Confirmed
Updated on Sunday, 13 June 2021, 8:29:10 pm IST 8:29 pm
All countries
158,810,154
Recovered
Updated on Sunday, 13 June 2021, 8:29:10 pm IST 8:29 pm
All countries
3,813,103
Deaths
Updated on Sunday, 13 June 2021, 8:29:10 pm IST 8:29 pm
spot_imgspot_img

देश के अधिकांश हिस्सों में पटरी पर लौटने लगी जिंदगी

कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार आ रही कमी को देखते हुए देश के अधिकांश हिस्सों में लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील के बाद सोमवार से जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात समेत कई राज्यों में लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील दी गई है।

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार आ रही कमी को देखते हुए देश के अधिकांश हिस्सों में लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील के बाद सोमवार से जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात समेत कई राज्यों में लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील दी गई है। छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में पहले से ही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में से 71 में पाबंदियों में ढील दी गई है। बाकी चार जिलों- लखनऊ, गोरखपुर, सहारनपुर और मेरठ में भी कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में कमी आने के बाद पाबंदियां कम कर दी जाएंगी। दिल्ली में बाजार और मॉल ऑड-इवन फॉर्मूले के तहत खोले गए हैं। सरकारी दफ्तरों को ग्रुप ए के 100 फीसदी ऑफिसरों के साथ खोला गया है, जबकि प्राइवेट ऑफिस 50 फीसदी मैन पावर के साथ खुले। दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू हुई। यात्रियों को खड़े रहकर यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है। 

महाराष्ट्र में साप्ताहिक कोविड पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर पाबंदियों में ढील देने के लिए पांच स्तरीय योजना लागू की गई है। छत्तीसगढ़ के 28 जिले एक जून से ही अनलॉक कर दिए गए हैं। वहीं मध्य प्रदेश कुछ शर्तों के साथ एक जून से ही अनलॉक है। हालांकि गोवा, हिमाचल, सिक्किम और कर्नाटक जैसे कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए पाबंदियों में कुछ ढील के साथ लॉकडाउन जारी है। हरियाणा, झारखंड और बिहार में क्रमशः 14, 10 और आठ जून तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है। ओडिशा में 17 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा। राजस्थान में दो जून से प्रतिबंधों में ढील दी गई है। तमिलनाडु में सोमवार से प्रतिबंधों में कुछ ढील के साथ 14 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। कर्नाटक में 14 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा।

केरल में कुछ ढील के साथ नौ जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा। वहीं, जम्मू एवं कश्मीर में पाबंदियों में ढील के साथ रात का कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा। तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में लॉकडाउन को क्रमशः 9 और 10 जून तक बढ़ा दिया गया है। हिमाचल प्रदेश और गोवा में पाबंदियों में ढील के साथ कोरोना कर्फ्यू 14 जून तक लागू रहेगा। गोवा में आवश्यक वस्तुओं को बेचने वाली दुकानों को हर दिन सुबह 7 से दोपहर 3 बजे के बीच संचालित करने की अनुमति है। हिमाचल प्रदेश में दुकानों, रेस्तरां और भोजनालयों को खोलने से संबंधित प्रतिबंधों में ढील दी गई है। पंजाब में 15 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा। 

महाराष्ट्र : सभी डीएम से कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराने का निर्देश 

राज्य की राजधानी मुंबई में करीब दो महीने बाद सोमवार से रेस्तरां, जिम, सैलून व अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान फिर से खुल गए। मुंबई नगर पांच स्तरीय अनलॉक योजना की तीसरी श्रेणी में आता है। इस बीच, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने नागरिकों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस से बचाव में कोई कोताही नहीं बरतें और सभी सावधानियों का पालन करें। नगर निकाय की परिवहन इकाई बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) की बसों में बैठने की सौ प्रतिशत क्षमता के साथ चलने की अनुमति दी गई है। हालांकि, लोकल ट्रेनों में चिकित्सा एवं जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही यात्रा की अनुमति है। वहीं, नागपुर में पाबंदियों में ढील देने के बाद सोमवार सुबह से बाजारों एवं सड़कों पर चहल-पहल नजर आईं। उधर, औरंगाबाद जिले के ग्रामीण इलाके में संक्रमण दर ज्यादा रहने के कारण पाबंदियां लागू हैं क्योंकि अनलॉक योजना के तहत ये इलाके श्रेणी तीन में आते हैं। शहर में जरूरी और गैर जरूरी सामानों की दुकानों, रेस्तरां, मॉल, थियेटर, निजी कार्यालयों को खोलने की अनुमति दी गई है। जिन शहरों में संक्रमण दर पांच प्रतिशत और 75 प्रतिशत ऑक्सीजन बेड खाली हैं उन्हें श्रेणी एक में रखा गया है। श्रेणी तीन के तहत ऐसे इलाके आते हैं, जहां संक्रमण दर पांच प्रतिशत से 10 प्रतिशत के बीच है और 60 प्रतिशत ऑक्सीजन बेड खाली हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सूबे में कोरोना संक्रमितों की घटती संख्या की वजह से अनलॉक की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से शुरू की गई है। इसका यह अर्थ कतई नहीं कि कोरोना खत्म हो गया है। इसलिए सभी जिलाधिकारियों को कोरोना नियमावली का कठोरता से पालन कराने का निर्देश दिया गया है। बीएमसी महापौर किशोरी पेडणेकर ने कहा कि अनलॉक की वजह से सोमवार को सुबह से शहर की सड़कों पर भीड़ उमड़ पड़ी है। इसलिए लोगों को सावधान रहना जरूरी है। 

गुजरात: मंगलवार से खुलेगा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी 

गुजरात में ज्यादातर व्यावसायिक प्रतिष्ठान एवं कारोबार के साथ-साथ निचली अदालतें और सरकारी दफ्तर सोमवार से शुरू हो गए। ऑनलाइन पढ़ाई भी शुरू कर दी गई है। केवड़िया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी मंगलवार सुबह 8 बजे से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू हो गई है। हालांकि 36 नगरों में रात्रि कर्फ्यू नौ बजे से सुबह छह बजे तक जारी रहेगा। सभी संगठनों, व्यापारिक फर्मों और उद्योगों को कोरोना के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा गया है। वहीं, राज्य के सभी धार्मिक परिसरों में कार्यक्रम करने पर प्रतिबंध अभी लागू रहेगा। सोमनाथ, अंबाजी, शामलाजी, उंझा उमियाधाम समेत गुजरात के प्रसिद्ध स्थल 11 जून तक बंद हैं। सभी मंदिरों में केवल पुजारियों को ही प्रवेश की अनुमति है। 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles