spot_img

इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, 80 रुपये के पार हुआ डीजल, पेट्रोल के भी बढ़े भाव


नई दिल्ली।

देश के इतिहास में पहली बार डीजल के भाव 80 रुपये के पार पहुंच गए हैं। डीजल की कीमतों में ये रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी ऐसे समय में हुई है जब इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के भाव कम हुए हैं। डीजल के अलावा पेट्रोल की कीमतों में भी इजाफा हुआ है।

गुरुवार को लगातार 19वें दिन डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हुई।

ऐतिहासिक स्तर पर डीजल के दाम

आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम में लगातार 19वें दिन इजाफा देखने को मिला है। देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो 14 पैसे प्रति लीटर के इजाफे के बाद दाम 80.02 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जोकि देश के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि डीजल के दाम 80 रुपए के पार चले गए हैं। वहीं कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 12 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसके बाद तीनों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 75.18 रुपए, 78.34 रुपए और 77.29 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

पेट्रोल की कीमत में भी बढ़ोतरी

एक दिन की राहत के बाद आज फिर से पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली है। आईओसीएल से मिली जानकारी के बाद देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में 16 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला है। जिसके बाद दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 79.92 रुपए, 81.61 रुपए और 86.70 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि चेन्नई में यह इजाफा 14 पैसे प्रति लीटर का देखने को मिला है, जिसके बाद यह दाम 77.29 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

बुधवार को स्थिर थे पेट्रोल के भाव

इससे पहले, बुधवार को पेट्रोल की महंगाई पर ब्रेक लग गया, लेकिन डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला जारी रहा। भारतीय इतिहास में पहली बार था जब डीजल के भाव पेट्रोल से ज्यादा हो गए।

चेक करें अपने शहर का भाव

आप अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के भाव की जानकारी सिर्फ एक मैसेज के जरिए ले सकते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज करना होगा। इसी तरह, बीपीसीएल के ग्राहकों को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा। वहीं, एचपीसीएल के ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर मैसेज भेज सकते हैं। इसके जरिए आप भाव पता कर सकते हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!