Global Statistics

All countries
176,417,357
Confirmed
Updated on Sunday, 13 June 2021, 10:25:22 am IST 10:25 am
All countries
158,669,108
Recovered
Updated on Sunday, 13 June 2021, 10:25:22 am IST 10:25 am
All countries
3,810,763
Deaths
Updated on Sunday, 13 June 2021, 10:25:22 am IST 10:25 am

Global Statistics

All countries
176,417,357
Confirmed
Updated on Sunday, 13 June 2021, 10:25:22 am IST 10:25 am
All countries
158,669,108
Recovered
Updated on Sunday, 13 June 2021, 10:25:22 am IST 10:25 am
All countries
3,810,763
Deaths
Updated on Sunday, 13 June 2021, 10:25:22 am IST 10:25 am
spot_imgspot_img

नीता अंबानी ने लॉन्च किया धीरूभाई अंबानी स्कवायर, जानें क्या होगी खासियत


मुंबई।

मुंबई शहर के प्रति अपने सम्मान और प्यार के प्रतीक के तौर पर नीता और मुकेश अंबानी और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने आज 20 मिलियन मुंबईकर्स को एक नया और गौरवशाली आइकन – धीरूभाई अंबानी स्क्वायर समर्पित किया। ये स्कवायर मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल के सामने स्थित है।

नीता अम्बानी

धीरूभाई अंबानी स्क्वायर जियो वर्ल्ड सेंटर का हिस्सा है, जो एक विश्वस्तरीय, बहु-उपयोगी सुविधा है, जो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और एमएमआरडीए (मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी) का एक साझा लक्ष्य है. जो भारत में सबसे बड़ी और सबसे बेहतर वैश्विक सम्मेलन सुविधाओं और सेवाओं का निर्माण कर रहा है।

नीता अंबानी, संस्थापक और चेयरपर्सन, रिलायंस फाउंडेशन, जिन्होंने इसे शहर को समर्पित किया, ने इस मौके पर कहा कि ‘‘धीरूभाई अंबानी स्क्वायर और जियो वर्ल्ड सेंटर भारत के एक महान बेटे के दृष्टिकोण को पूरा करते हैं, जो मानते थे कि भारत में राष्ट्र निर्माण के प्रत्येक क्षेत्र में वैश्विक उत्कृष्टता प्राप्त करने की क्षमता है।’’

नीता अंबानी, जो भारत के सबसे बड़े समाजसेवी संगठन की प्रमुख हैं और उन्होंने शिक्षा और बच्चों के कल्याण में कई महत्वाकांक्षी पहल शुरू की है, ने एक अनोखे तरीके से इस कार्यक्रम की योजना बनाई है। ये कार्यक्रम इस विश्वास से प्रेरित कि बच्चे भारत के उज्जवल भविष्य के निर्माता हैं। उन्होंने इसी समर्पण को आगे बढ़ाते हुए धीरुभाई अंबानी स्क्वायर में एक आकर्षक म्यूजिकल फाउंटेन शो का अनुभव करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन द्वारा समर्थित विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों के लगभग 2000 से अधिक सुविधाओं से वंचित बच्चों को आमंत्रित किया।

नीता

बच्चों के लिए म्यूजिकल फाउंटेन कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण ‘वंदे मातरम’ और ‘जय हो’ का गायन था – दो लोकप्रिय गीत हैं और इनको वाटर फाउंटेन के साथ तालमेल में प्रस्तुत किया गया था और सभी उपस्थित लोगों ने इसका खूब आनंद लिया।

नीता अंबानी ने कहा कि ‘‘मुझे उम्मीद है कि यह शानदार फव्वारा आप सभी के दिलों में खुशी और आशा का एक फव्वारा होगा।’’ उन्होंने कहा कि ‘‘आने वाले दिनों में, यह सभी मुंबईकरों को एक शानदार नजारा प्रदान करेगा जो कि इस आधुनिक और भविष्य की जरूरतों के लिए तैयार के लिए किया गया है। मुंबई निवासी जब विश्वस्तरीय एवं बहुउद्देश्यीय जियो वर्ल्ड सेंटर का दौरा करेंगे तो वे इसको निहार सकेंगे।

जियो वर्ल्ड सेंटर हमारे देश के सबसे बड़े और बेहतरीन में से एक वैश्विक कनवेन्शन सेंटर होगा। इस साल के अंत तक जब जियो वर्ल्ड सेंटर खुलेगा, तो यह एक ऐसा स्थान होगा जहां लोग एक साथ मिलेंगे, कला की सराहना करेंगे, विचारों का आदान-प्रदान करेंगे, संस्कृति का जश्न मनाएंगे और हमारे महान शहर की विरासत और जीवंतता को जिएंगे।’’

नीता अंबानी और मुकेश अंबानी के परिवार ने शहर के सभी अनाथालयों और वृद्धाश्रमों में आज से एक सप्ताह तक चलने वाले अन्न सेवा (खाद्य सेवा) कार्यक्रम की भी शुरुआत की, जिसके साथ श्लोका मेहता के साथ उनके बेटे आकाश अंबानी की होने वाली शादी के समारोह की शुरुआत हुई। इस कार्यक्रम की शुरुआत जियो गार्डन्स में हुई, जिसमें जहां अंबानी परिवार के सदस्य, श्लोका के माता-पिता मोना और रसेल मेहता ने मिलकर, लगभग 2000बच्चों को पसंद के व्यंजनों के साथ रात का खाना परोसा। ये बच्चे रिलायंस फाउंडेशन की कई सामाजिक विकास पहलों के लाभार्थी रहे हैं, जिनमें शिक्षा के लिए शिक्षा, सभी के लिए खेल, प्रोजेक्ट दृष्टि आदि कई अन्य शामिल हैं।

नीता अंबानी ने कहा कि ‘‘हमें खुशी है कि हम अपने आनंद को सभी के साथ साझा करने में सक्षम हैं, और शहर भर से हजारों बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। धीरूभाई अंबानी स्क्वायर में विशेष म्यूजिकल फाउंटेन कार्यक्रम मुंबई की जीवंत भावना के लिए एक समर्पण है और हम आने वाले दिनों में विवाह के बाद भी उन लोगों के लिए कई शो प्रस्तुत करने की आशा करते हैं जो हर दिन हमारा गौरव बढ़ाते हैं जिनमें हमारी पुलिस, हमारी सेना और अर्ध-सैन्य बल , हमारे फायरमैन, हमारे बीएमसी कार्यकर्ता, और कई अन्य शामिल हैं जो कि 24&7 काम करते हुए अपनी ड्यूटी निभाते हुए इस महान शहर को सुरक्षित रखते हैं।’’

सप्ताह भर चलने वाले अन्न सेवा कार्यक्रम के बाद शहर के सभी अनाथालयों और वृद्धाश्रमों में राशन और अन्य सामान की भी आपूर्ति जारी रहेगी।

नीता अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस फाउंडेशन शिक्षा, खेल, ग्रामीण विकास, कला को बढ़ावा देने और आपदा राहत से संबंधित कई प्रभावी सामाजिक परिवर्तन कार्यक्रम संचालित कर रही है।  

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles