spot_img
spot_img

हर घर तिरंगा : डाक विभाग ने 10 दिन में बेचे एक करोड़ से ज्यादा राष्ट्रीय ध्वज

केंद्र सरकार की डाकघरों के जरिये मामूली कीमत पर तिरंगा बेचने की योजना के तहत सिर्फ 10 दिन की अवधि में एक करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की जा चुकी है।

New Delhi: ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के मौके पर शुरू किए गए हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने में भारतीय डाक विभाग भी बड़ा योगदान कर रहा है। केंद्र सरकार की डाकघरों के जरिये मामूली कीमत पर तिरंगा बेचने की योजना के तहत सिर्फ 10 दिन की अवधि में एक करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की जा चुकी है।

इंडिया पोस्ट की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक पूरे देश में 1.55 लाख डाकघरों के विशाल नेटवर्क के जरिये भारतीय डाक विभाग हर घर तिरंगा अभियान को सफल करने की कोशिश में जुटा हुआ है। देश के तमाम डाकघरों में राष्ट्रीय ध्वज काउंटर से बेचा जा रहा है। इसके साथ ही ई-पोस्टऑफिस पोर्टल के जरिये ऑनलाइन भी राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की जा रही है। 20 इंच लंबे और 30 इंच चौड़े भारतीय राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री डाकघरों में सिर्फ 25 रुपये की कीमत पर की जा रही है। राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री को जीएसटी से मुक्त रखा गया है।

भारतीय डाक विभाग के ई-पोस्टऑफिस पोर्टल के जरिये अभी तक 1.75 लाख से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की ऑनलाइन बिक्री की जा चुकी है। डाक विभाग पूरे देश में किसी भी पते पर बिना किसी डिलीवरी चार्ज के राष्ट्रीय ध्वज पहुंचा रहा है। हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए डाक विभाग के करीब सवा चार लाख कर्मचारी पूरे देश के शहरों, गांवों और कस्बों में लगातार जुटे हुए हैं। अभियान को सफल बनाने के लिए इस सप्ताह रविवार की छुट्टी के दिन भी डाक कर्मचारी लगातार काम करते रहेंगे।

हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए भारतीय डाक विभाग चौपाल सभा, प्रभात फेरी और बाइक रैली के जरिये भी प्रचार कर रहा है। इसके साथ ही भारतीय डाक विभाग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिये भी हर घर तिरंगा अभियान के संदेश को प्रचारित करने में जुटा हुआ है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!