spot_img

Asia की सबसे अमीर महिला बनीं जिंदल ग्रुप की प्रमुख सावित्री जिंदल

जिंदल ग्रुप की प्रमुख सावित्री जिंदल (Savitri Jindal, head of Jindal Group) एशिया की सबसे अमीर महिला (richest woman in asia) बन गई हैं।

New Delhi: जिंदल ग्रुप की प्रमुख सावित्री जिंदल (Savitri Jindal, head of Jindal Group) एशिया की सबसे अमीर महिला (richest woman in asia) बन गई हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स की रिपोर्ट के मुताबिक सावित्री जिंदल के पास 89.49 हजार करोड़ रुपये (11.3 अरब डॉलर) की संपत्ति है। इस सूची में दूसरे नंबर पर चीन की फैन होंगवी हैं, जिनके पास 11.3 अरब डॉलर की संपत्ति है। वहीं, तीसरे नंबर पर 2021 में एशिया की सबसे अमीर महिला रहीं चीन की ही यांग हुइयान अब तीसरे नंबर पर आ गई हैं। इनकी संपत्ति 87.11 हजार करोड़ (11 अरब डॉलर) है।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स की शनिवार को जारी सूची के मुताबिक सावित्री जिंदल दुनिया के सबसे अमीर सूची में 164वें स्थान पर पहुंच गई हैं। हालांकि, अडाणी समूह के प्रमुख गौतम अडाणी एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं। उनके पास 9.35 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है। सावित्री जिंदल जिंदल ग्रुप ऑफ कंपनी की चेयरपर्सन हैं। ये कंपनी भारत में स्टील की तीसरी सबसे बड़ी उत्पादक है, जो सीमेंट, ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में काम करती है।

उल्लेखनीय है कि 72 वर्षीय सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला होने के साथ ही 1.4 अरब की जनसंख्या वाले देश में 10वीं सबसे अमीर शख्सियत भी हैं। सावित्री जिंदल ने अपने पति और जिंदल समूह के संस्थापक ओपी जिंदल की वर्ष 2005 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत के बाद जिंदल समूह की कमान संभाली थी। (Input-HS)

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!