spot_img
spot_img

GST काउंसिल की 46वीं बैठक, दरें घटाने पर फैसला संभव

वित्त मंत्री की अगुवाई में होने वाली जीएसटी काउंसिल की यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है। इस बैठक में अन्य मुद्दों के साथ जीएसटी की दरें घटाने पर भी फैसला हो सकता है।

Budget 23-24 में नहीं चमका सोना

New Delhi: वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 46वीं बैठक की अध्यक्षता कर रही हैं। इस बैठक में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, डॉ.भागवत किशनराव कराड और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री भी शामिल हो रहे हैं। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

वित्त मंत्री की अगुवाई में होने वाली जीएसटी काउंसिल की यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है। इस बैठक में अन्य मुद्दों के साथ जीएसटी की दरें घटाने पर भी फैसला हो सकता है। राज्यों की लंबे समय से मांग है कि जीएसटी की 12 फीसदी और 18 फीसदी की दरों का विलय कर एक दर बनाई जाए।

उल्लेखनीय है कि मंत्री समूह ने भी दरें घटाने को लेकर अपनी रिपोर्ट जीएसटी परिषद को सौंप दी है। इसमें दो दरों के विलय के साथ शून्य जीएसटी वाले कुछ उत्पादों को कर के दायरे में लाने का सुझाव दिया है। पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री ने कपड़ा क्षेत्र पर 12 फीसदी जीएसटी लगाने का विरोध किया है। वहीं, कारोबारी संगठन कैट के साथ-साथ कपड़ा व्यवसायियों ने भी सूरत सहित कई जगहों पर विरोध-प्रदर्शन कर इसका विरोध किया है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!