spot_img

शेयर बाजार में भगदड़, 500 अंक से ज्यादा टूटा सेंसेक्स

बुधवार को शानदार तेजी दिखाने वाला भारतीय शेयर बाजार(Indian Share Market) आज चौतरफा बिकवाली के दबाव में फंसा हुआ है। सेंसेक्स(Sensex) और निफ्टी (Nifty) दोनों बिकवाली के दबाव में लगातार नीचे गिरकर कारोबार कर रहे हैं।

नई दिल्ली: बुधवार को शानदार तेजी दिखाने वाला भारतीय शेयर बाजार(Indian Share Market) आज चौतरफा बिकवाली के दबाव में फंसा हुआ है। सेंसेक्स(Sensex) और निफ्टी (Nifty) दोनों बिकवाली के दबाव में लगातार नीचे गिरकर कारोबार कर रहे हैं। बाजार में मंदड़ियों का जोर इतना अधिक है निफ्टी के सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं।

गुरुवार को वायदा बाजार में वीकली सेटलमेंट का दिन होने की वजह से शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव की संभावना पहले से ही जताई जा जा रही थी लेकिन आज बाजार में लगातार गिरावट का ही रुख बना रहा, बाजार चढ़ने में कभी सफल नहीं हो सका। शुरुआती कारोबार में बाजार में हल्की तेजी जरूर आई थी लेकिन उसके बाद से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दोनों जगहों पर जोरदार गिरावट का रुख बना हुआ है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स आज सुबह 10.93 अंक की सांकेतिक मजबूती के साथ 53,065.69 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआत में बाजार में थोड़ी तेजी भी आई। शुरुआती 5 मिनट के कारोबार में ही सेंसेक्स 48.27 अंक की मजबूती के साथ 53,103.03 अंक के स्तर तक पहुंच गया लेकिन इसके बाद शेयर बाजार पर मंदड़ियों का कब्जा हो गया। इसके कारण सेंसेक्स में लगातार गिरावट का दौर शुरू हो गया। बीच में कई बार खरीदारी तेज कर बाजार को संभालने की कोशिश भी की गई। घरेलू संस्थागत निवेशकों ने भी भारी खरीदारी करके गिरावट को थामने का प्रयास नहीं किया लेकिन सभी कोशिशों को धता बताते हुए सेंसेक्स लगातार नीचे लुढ़कता चला गया। बिकवाली के दबाव में दोपहर 2 बजे सेंसेक्स 500.91 अंक की कमजोरी के साथ 52,553.85 अंक के स्तर पर पहुंच गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी की शुरुआत आज लाल निशान से ही हुई। निफ्टी ने 24.25 अंक की गिरावट के साथ 15,855.40 अंक के स्तर से आज के कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती 5 मिनट में हुई लिवाली के बल पर निफ्टी 6.10 अंक चढ़कर 15,885.75 अंक के स्तर तक पहुंचा, लेकिन बाजार के एक बार बिकवालों के कब्जे में जाते ही निफ्टी भी बुरी तरह से गोता लगाने लगा। दोपहर 2 बजे निफ्टी मंदड़ियों के दबाव में फंसकर 160.15 अंक की कमजोरी के साथ 15,719.50 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

शेयर बाजार(Share Market) में आज सुबह से ही चौतरफा बिकवाली हो रही है, जिसकी वजह से पिछले कुछ दिनों से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं मंझोले और छोटे शेयर भी दबाव में आकर ट्रेड कर रहे हैं। निफ्टी का मिडकैप इंडेक्स 0.70 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स में भी 0.53 फीसदी की कमजोरी आ चुकी है। निफ्टी का मेटल इंडेक्स अभी तक के कारोबार में सबसे जयादा दबाव में है। मेटल इंडेक्स में अभी तक 2.36 फीसदी की गिरावट आ चुकी है, जबकि फार्मा, एफएमसीजी और ऑटो सेक्टर में भी भारी बिकवाली के कारण दबाव बना हुआ है।

अभी तक के कारोबार में श्री सीमेंट 0.59 फीसदी, टेक महिंद्रा 0.54 फीसदी, एनटीपीसी 0.17 फीसदी, टाइटन कंपनी 0.11 फीसदी और आयशर मोटर्स 0.04 फीसदी की मामूली मजबूती के बल पर ही अभी तक के टॉप 5 गेनर बने हुए हैं। वहीं दूसरी ओर टाटा मोटर्स 3.37 फीसदी, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज 2.97 फीसदी, जेएसडब्ल्यू स्टील 2.86 फीसदी, बजाज ऑटो 2.66 फीसदी और टाटा स्टील 2.29 फीसदी की कमजोरी के साथ अभी तक के टॉप 5 लूजर बने हुए हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!