Latest News

Acidity से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

N7News Admin 23-02-2021 06:20 PM हेल्थ & फिटनेस

Symbolic Image



Nmn


Health & Fitness

एसिडिटी (Acidity) एक आम समस्या है जिससे अक्सर लोगों को दो-चार होना पड़ता है। बदलते खान-पान और जीवनशैली (Lifestyle) की वजह से सीने और गले में लगातार जलन, पेट फूलना, खट्‌टी डकार, कभी-कभी उल्टी होना जैसी समस्याएं एसिडिटी के कारण होती हैं।  इनसे निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) को अपनाया जा सकता है। 

एसिडिटी मुख्य रूप से एसिड यानी पित्‍त बनने के कारण होता है। जब पेट में गर्माहट बढ़ने लगती है तो गर्म तासीर वाली चीजें जैसे अधिक मिर्च, मसाला या खटाई खाने से पेट में एसिड बनने लगता है। सीने और गले में लगातार जलन, सूखी खांसी, पेट फूलना, खट्‌टी डकार, कभी-कभी उल्टी होना जैसी समस्याएं एसिडिटी के कारण होती हैं। इनसे निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) को अपनाया जा सकता है। 

Bikaner

एसिडिटी से बचने के सबसे आसान और कारगर उपाय

►अगर आप एसिडिटी से परेशान हैं तो ठंढे दूध का सेवन करें. आप एक गिलास ठंढा दूध बिना चीनी मिलाए पी लीजिए। आपको आराम मिलेगा। 

► पेट में गर्मी होने पर गुड़ खाएं। गुड़ खाने के बाद एक ग्‍लास ताजा पानी पी लें। आपको पेट में बहुत आराम मिलेगा। गुड़ खाने के बाद अगर आप कम पानी पीएंगे तो खांसी हो सकती है इसलिए गुड़ खाकर एक ग्‍लास पानी पिएं। एसिडिटी दूर होगी और पेट में ठंढक मिलेगी। 

► एसिडिटी या पेट में जलन होने पर एक-एक चम्मच जीरा और अजवाइन लेकर इन्हें तवे पर भून लें और जब ये दोनों ठंढे हो जाएं तो इनकी आधी मात्रा लेकर चीनी के साथ खा लें। आप इन्‍हें पीस कर भी खा सकते हैं। 10 मिनट बाद पानी पीएं।  

► सौंफ पेट में ठंडक पैदा करके एसिडिटी को कम करता है। सौंफ को सीधे चबाकर या फिर इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं। 

► काला नमक लगाकर आंवले का सेवन करें। आंवला ना हो तो आंवला कैंडी का सेवन भी आप कर सकते है। 

► नींबू पानी में थोड़ी शक्कर मिलाकर पीने से भी एसिडिटी में राहत मिलती है।

► गुनगुने पानी में थोड़ी सी पिसी काली मिर्च और आधा नींबू निचोड़कर नियमित रूप से सुबह पीने से भी एसिडिटी में लाभ मिलता है।


Aprt 





रिलेटेड पोस्ट