Latest News

Amazon के Jeff Bezos फिर बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, Tesla के Elon Musk को छोड़ा पीछे

N7News Admin 17-02-2021 06:45 PM दुनिया



नमन


नई दिल्ली। 

दुनिया के सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) एक बार फिर दुनिया के सबसे रईस शख्स बन गए हैं. उन्होंने टेस्ला (Tesla) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) को पीछे छोड़ दिया है. 

दरअसल मंगलवार को टेस्ला इंस के शेयर्स में गिरावट दर्ज की गई, जिसकी वजह से मस्क पहले पायदान से खिसककर दूसरे पायदान पर आ पहुंचे. 

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, जेफ बेजोस की कुल दौलत 191 अरब डॉलर है, जबकि एलन मस्क की कुल नेटवर्थ 190 अरब डॉलर है. दोनों अरबपतियों के बीच 1 अरब डॉलर का अंतर है. बता दें, पिछले महीने ही एलन मस्क, जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे रईश शख्स बने थे.

एलन मस्क करीब डेढ़ माह यानी 6 हफ्ते तक पहले स्थान पर रहे. मंगलवार को टेस्ला के शेयर्स 2.6 फीसदी टूट गए. यह 796 डॉलर पर बंद हुआ. जिससे एलन मस्क की दौलत 4.58 अरब डॉलर घट गई.

रिपोर्ट के मुताबिक, जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 19100 करोड़ डॉलर यानी करीब 14.10 लाख करोड़ रुपये है. बेजोस पिछले तीन से ज्यादा सालों से लगातार दुनिया के सबसे रईस शख्स बने हुए थे लेकिन जनवरी 2021 में मस्क उन्हें पीछे छोड़कर सबसे अमीर व्यक्ति बन गए. बेजोस की सम्पत्ति मस्क से 95.5 करोड़ डॉलर ज्यादा है.

मंगलवार को टेस्ला का शेयर 2.4 फीसदी टूटकर 796.22 डॉलर पर बंद हुआ. इससे एलन मस्क की संपत्ति में 4.58 अरब डॉलर की कमी आई. अब मस्क की कुल दौलत 19000 करोड़ डॉलर है. बता दें, पिछले महीने ही एलन मस्क, जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे रईश शख्स बने थे.

बीकानेर

2021 में इतनी हुई बढ़ोत्तरी

2021 में टेस्ला के मालिक एलन मस्क की संपत्ति में अब तक 2050 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ है, जबकि जेफ बेजोस की संपत्ति महज 88.40 करोड़ डॉलर बढ़ी है. वहीं पिछले 24 घंटों में मस्क की संपत्ति 458 करोड़ डॉलर घट गई. 26 जनवरी के बाद से टेस्ला के शेयरों में 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है.

बिल गेट्स रहे तीसरे स्थान पर

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, अमीरों की सूची में 137 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स तीसरे, 116 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ट चौथे और मार्क जकरबर्ग (104 अरब डॉलर) पांचवें स्थान पर हैं.

एलन मस्क इस साल कुछ बड़े इवेंट्स की वजह से चर्चा में रहे हैं. उनके एक ट्वीट ने गेम स्टॉप कॉर्प के शेयरों को आसमान पर पहुंचा दिया. हाल में उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन और Dogecoin भी खरीदी. बिटकॉइन का भाव मंगलवार को पहली बार 50 हजार डॉलर को पार कर गया. बिटक्वॉइन के भावों में तेजी इसी वजह से आई क्योंकि एलन मस्क ने यह बयान दिया कि क्रिप्टोकरेंसी के 1.5 अरब डॉलर को अपने पास रखेंगे.


kozy





रिलेटेड पोस्ट