Latest News

World Cancer Day 2021: जानें कब और क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस

N7News Admin 04-02-2021 04:56 PM हेल्थ & फिटनेस



        नमन


नई दिल्ली। 

हर साल पूरी दुनिया में 04 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) मनाया जाता है. इस साल विश्व कैंसर दिवस की थीम है "मैं हूं और मैं रहूंगा" (“I am and I will”). ये थीम साल 2019 से 2021 तक यानि तीन साल के लिए रखी गयी है जो इस साल भी कायम है.

क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस? 

कैंसर के खतरों के बारे में आम लोगों को जागरूक करने और इसके लक्षण और बचाव के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. कैंसर के संबंध में फैली गलत धारणाओं को कम करने और कैंसर मरीजों को मोटीवेट करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है. इसके लिए सरकारी और गैर-सरकारी संघठन विश्व भर में कैंप, लेक्चर और सेमीनार का आयोजन करते हैं.

    बीकानेर

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास

कैंसर से बचाव और कैंसर के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से विश्व कैंसर दिवस मनाने की शुरुआत साल 1933 में हुई थी. विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) की स्थापना यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) के द्वारा की गयी थी. सबसे पहले विश्व कैंसर दिवस वर्ष 1993 में जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) के द्वारा मनाया गया था. हालांकि कुछ अन्य प्रमुख कैंसर सोसाइटी, ट्रीटमेंट सेंटर, पेशेंट ग्रुप और रिसर्च इंस्टिट्यूट ने भी इसको आयोजित करने में मदद की थी. जानकारी के अनुसार उस समय लगभग 12.7 मिलियन लोग कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे और हर साल तकरीबन 7 मिलियन लोगों की जान कैंसर की वजह से जा रही थी.


   Kozy





रिलेटेड पोस्ट