Latest News

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए चुकंदर का जूस किसी रामबाण से कम नहीं

N7News Admin 01-02-2021 06:52 PM हेल्थ & फिटनेस

Concept Image



बीकानेर


Health & Fitness 

Beetroot Benefits: वैसे तो चुकंदर सेहत (Health) के लिए कई तरह से फायदेमंद है लेकिन हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों के लिए चुकंदर का जूस किसी रामबाण से कम नहीं। कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से चुकंदर को सुपरफूड की कैटिगरी में रखा जाता है। 

खून (Blood) और पाचन (Digestion) से जुड़ी कई समस्याओं के इलाज के लिए सदियों से चुकंदर (Beetroot) का इस्तेमाल होता आ रहा है। बीटरूट शरीर को अंदर से डीटॉक्स (Detox) करने के साथ ही ऊर्जा देने में मदद करता है, इन्फ्लेमेशन (Inflammation) से लड़ता है और स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

चुकंदर में विटामिन सी, ए, बी6, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और कैल्शियम भी पाया जाता है और इसलिए चुकंदर खाने से इम्युनिटी (Immunity) भी मजबूत बनती है। साथ ही चुकंदर में कैलोरीज की मात्रा भी बहुत कम होती है। 

                 kozy

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है Beetroot

चुकंदर खाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Blood Pressure control) करने में काफी मदद करता है। सिर्फ 1 गिलास चुकंदर का जूस हाई ब्लड प्रेशर (High BP) की बीमारी से पीड़ित मरीज के बीपी को काफी हद तक कम कर सकता है। साल 2013 में द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित स्टडी और यूके की क्वीन मेरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन में हुई एक स्टडी जिसे हाइपरटेंशन नाम के जर्नल में प्रकाशित किया गया- दोनों में यह बात सामने आयी कि चुकंदर का जूस ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में कितना फायदेमंद है। 

दरअसल, बीटरूट में डाइट्री नाइट्रेट पाया जाता है जिसे इंसान का शरीर ऐक्टिव नाइट्रेट और नाइट्रिक ऑक्साइड में कन्वर्ट करता है। नाइट्रिक ऑक्साइड या एनओ शरीर को रिलैक्स करने के साथ ही रक्तवाहिकाओं को भी फैलाने में मदद करता है। ब्लड प्रेशर कम होने से हृदय रोग (Heart Disease) का खतरा भी कम हो जाता है। 

जो लोग इसे पसंद करते हैं वे चुकंदर की सब्जी बना सकते हैं, सलाद के रूप में कच्चा खा सकते हैं, सूप बना सकते हैं या फिर जूस भी निकालकर पी सकते हैं। 


नमन





रिलेटेड पोस्ट