Latest News

क्या मार्च से बंद हो जाएंगे 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट? RBI ने बताया अपना प्लान

N7News Admin 23-01-2021 05:36 PM बिजनेस

Symbolic Image



बीकानेर


नई दिल्ली। 

अगर आपके पास ज्यादा संख्या में 100 रुपये के पुराने नोट पड़े हैं, तो आपके लिए एक बड़ी खबर है। मार्च या अप्रैल से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 100 रुपये के पुराने नोटों को वापस लेने की योजना बना रहा है। इसके अलावा 10 और 5 रुपये की जो पुरानी करेंसी बाजार में है, उसे भी आरबीआई वापस लेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने कुछ पुराने नोटों के चलन को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। RBI भारतीय बाजार से 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट वापस ले सकती है। RBI के एजीएम बी महेश ने कहा कि RBI 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर विचार कर रही है। 

सहायक महाप्रबंधक ने बताया प्लान

जिला स्तरीय सिक्योरिटी कमेटी और जिला स्तरीय करेंसी मैंनेजमेंट कमेटी की बैठक में बोलते हुए आरबीआई के सहायक महाप्रबंधक (Assistant General Manager) बी महेश ने कहा कि 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोट जल्द ही चलन से बाहर हो जाएंगे क्योंकि आरबीआई की योजना मार्च-अप्रैल से इन्हें वापस लेने की है। जितने नोट वापस होंगे उतने ही नए नोट मार्केट में फिर से लाए जाएंगे।

परेशानी का सबब बने 10 रुपये के सिक्के

RBI द्वारा जारी किए गए 10 रुपये के सिक्के लंबे समय से बैंक के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। कई बार बाजार में इनके अवैध होने की अफवाह सामने आती है। इन अफवाहों के कारण ही लोग 10 रुपये के सिक्के लेने से कतराते हैं। कई 10 रुपये के सिक्कों पर Rupee का मार्क नहीं है और इन्हें लेकर लोगों के मन में संदेह भी बना रहता है। इस समस्या को लेकर RBI के एजीएम बी महेश ने कहा है कि सभी बैंक समय-समय पर 10 रुपये के सिक्कों को लेकर जागरूकता निर्देश जारी करें। RBI ने यह भी कहा बैंक हर संभव प्रयास करें, ताकि 10 रुपये के सिक्कों का सर्कुलेशन बाजार में बना रहे। इससे पहले RBI ने भी जनता को 10 रुपये के सिक्कों की वैधता को लेकर जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाए थे।

नए नोट चलते रहेंगे

बी महेश (B Mahesh ) ने आगे कहा कि आरबीआई ने 2019 में ही 100 रुपये के नए नोट जारी कर दिए थे, जो लैवेंडर कलर के हैं। इसके अलावा उसके पिछले हिस्से में रानी की वाव का चित्र है, जो गुजरात के पाटन में सरस्वती नदी के तट पर स्थित है। उन्होंने साफ किया कि 2019 में जारी 100 रुपये के नोट भी कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेंगे। उनको वापस नहीं लिया जाएगा। सिर्फ वही 100 रुपये के नोट बाजार में बंद होंगे, जो पुराने हैं।

क्या होंगे पुराने नोट 

RBI के एजीएम बी महेश के 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोटों का चलन बंद होने की घोषणा के बाद कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि इन पुराने नोटों का क्या होगा। RBI पुराने नोटों को चलन से बाहर करने से पहले उसी कीमत के नए नोट बाजार में जारी करती है। जब बाजार में नए नोट Circulation में आ जाते हैं, तब पुराने नोटों को वापस लिया जा सकता है। दो साल पहले देश में फेक करेंसी पर रोक लगाने के लिहाज से कई कीमतों के नए नोट जारी किए गए थे। अब नए नोट बाजार में चलन में आ चुके हैं, इसलिए फेक करेंसी पर रोक लगाने के लिए RBI पुरानी सीरीज के कई नोट वापस ले सकती है। जब भी इन पुराने नोटों के चलन पर रोक लगेगी, तब लोगों को ये पुराने नोट बैंक में जमा करने का समय दिया जाएगा। इन पुराने नोटों की कुल कीमत व्यक्ति के बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाएगी अथवा उसे उसी कीमत के नए नोट दे दिए जाएंगे।

अचानक से नहीं बंद होंगे पुराने नोट

वैसे देखा जाए तो ये नोटबंदी नहीं है, क्योंकि 100 और 10 रुपये के नए नोट काफी पहले ही बाजार में आ गए थे। अब धीरे-धीरे आरबीआई मार्केट से पुराने नोटों को इकट्ठा करना शुरू करेगा। इसके बदले में नए नोट मार्केट में लाए जाएंगे। इससे पहले नोटबंदी के समय 1,000 और 500 रुपये के नोट बाजार से एकदम से चलन से बाहर किए गए थे। इससे लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल बन गया था। इस तरह की समस्या से बचने के लिए इस बार RBI एकदम से 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट चलन से बाहर नहीं कर रहा है। पहले इस कीमत के नए नोट बाजार में जारी कर दिए गए हैं. अब इन नोटों के सर्कुलेशन में आ जाने के बाद बाजार से पुरानी सीरीज के नोटों को वापस लिया जा सकता है।


नमन





रिलेटेड पोस्ट