Latest News

11 Digit Mobile Number: कल से बदल जाएगा आपका मोबाइल नंबर, जानिए नया नियम

N7News Admin 14-01-2021 06:03 PM टेक & ऑटो

Symbolic Image



बीकानेर


नई दिल्ली।

15 जनवरी से मोबाइल नंबर पर कॉलिंग (Calling) से जुड़ा नियम बदलने जा रहा है. अब लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए आपको ‘0’ लगाना होगा. तेजी से खत्म हो रही मोबाइल नंबर सीरीज को देखते हुए दूरसंचार निभाग (Telecom Department) ने इस बदलाव का निर्णय लिया है.

15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल (landline to mobile calling) करते समय नंबर से पहले शून्य यानी 'जीरो' (0) लगाना होगा. दूरसंचार विभाग (telecom companies) द्वारा इससे जुड़े ट्राई (TRAI) के प्रस्ताव को स्वीकार किये जाने के बाद अब यह नियम अस्तित्व में आ गया है. फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए भविष्य में और अधिक नंबर बांटे जा सकें, इसके लिए यह व्यवस्था अपनायी गई है.

बता दें कि ट्राई ने इस तरह के कॉल के लिए पिछले साल मई महीने में मोबाइल नंबर से पहले जीरो लगाने की सिफारिश की थी. इससे टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिल सकेगी.

मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए फायदेमंद

पिछले साल ही 20 नवंबर को दूरसंचार विभाग ने अपने एक सर्कुलर में इस नए बदलाव के बारे में बताया था. सर्कुलर में बताया गया था कि लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई की सिफारिशों को मान लिया गया है. इस रूल को लागू करने के बाद सरकार को उम्मीद है कि लगभग 2,539 मिलियन नंबरिंग सीरीज बनेंगी, जो बड़े पैमाने पर मोबाइल ग्राहकों के लिए फायदेमंद होंगी.

इस परिस्थिति में '0' लगाना होगा जरूरी

15 जनवरी से जो भी लोग लैंडलाइन या फिक्स्ड लाइन से किसी भी मोबाइल नंबर पर फोन करेंगे तो उन्हें मोबाइल नंबर के आगे 0 लगाना अनिवार्य होगा. हालांकि यह नियम सिर्फ लैंडलाइन से कॉल करने वाले यूजर्स के लिए ही है. अगर आप किसी को मोबाइल फोन से ही कॉल करेंगे तो आपको 0 लगाने की आवश्यकता नहीं है. इसके साथ ही लैंडलाइन से लैंडलाइन और मोबाइल से लैंडलाइन (Mobile to Landline) पर फोन करने में कोई बदलाव नहीं होगा. जब कोई उपयोगकर्ता लैंडलाइन से मोबाइल (Landline to Mobile) पर बिना ‘0’ लगाए नंबर मिलाएगा तब उसे इस बारे में घोषणा सुनाई देगी.

11 अंकों का हो जाएगा फोन नंबर!

इस बदलाव के साथ ही जो लोग लैंडलाइन से कॉल कर रहे हैं, उनके लिए आपका फोन नंबर 11 अंकों का हो जाएगा. उन्हें कॉल करने के लिए 11 अंक ही दबाने होंगे. बता दें कि पहले भी अपने क्षेत्र से अलग किसी यूजर के मोबाइल नंबर पर कॉल करने के लिए जीरो लगाना आवश्यक होता था और अब एक बार फिर से यह हमारे जीवन का हिस्सा बन जाएगा.

दूरसंचार कंपनियों को लैंडलाइन के सभी ग्राहकों को जीरो डायल करने की सुविधा देनी होगी. इस तरीके में आ रहे बदलाव से टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल सर्विस के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर बनाने करने की सुविधा मिलेगी. यह भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी.

यूजर्स को न हो किसी तरह की परेशानी

दरअसल, अगर मोबाइल फोन नंबर के आगे '0' लगाने की सुविधा मिल जाएगी तो मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़ जाएगी. इन उपायों के चलते करीब 2539 मिलियन संख्या तक की सीरीज बनाई जा सकेगी. इससे भविष्य में अधिक संख्या में नए नंबरों की मांग पूरी की जा सकेगी. यानी करोड़ों नंबर बढ़ाए जा सकेंगे. इस नए बदलाव के लिए यह ध्यान रखा गया है कि यूजर्स को किसी तरह की समस्या ना हो और नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान बनाया जा सके. हालांकि, ट्राई ने तो 13 अंकों का मोबाइल नंबर रखने की भी बात कही थी.


नमन





रिलेटेड पोस्ट