Latest News

मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के दिन करें इन 6 चीजों का दान, सुख-समृद्धि और धन का होगा आगमन

N7News Admin 12-01-2021 05:40 PM धर्म

Symbolic Image




Makar Sankranti 2021

पौष मास में सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2021) का पर्व मनाया जाता है। इस बार मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाएगी। 

sun

ऐसी मान्यता है कि इस दिन सूर्य देव अपने पुत्र शनि से मिलने के लिए आते हैं। सूर्य और शनि का संबंध इस पर्व से होने के कारण यह काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। आमतौर पर शुक्र का उदय भी लगभग इसी समय होता है, इसलिए इस दिन से शुभ कार्यों की शुरुआत होती है। 

स्नान

मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान-पुण्य जैसे कार्यों का विशेष महत्व माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन किया गया दान अक्षय फलदायी होता है. इस दिन शनि देव के लिए प्रकाश का दान करना भी बहुत शुभ होता है. 

आइए जानते हैं कि मकर संक्रांति के दिन किन चीजों का दान करने से सुख-समृद्धि और धन का आगमन होता है.

तिल

तिल- मकर संक्रांति में तिल के दान का खास महत्व होता है। इस दिन ब्राह्मणों को तिल से बनी चीजों का दान करना पुण्यकारी माना जाता है। इसके अलावा इस दिन भगवान विष्‍णु, सूर्य और शनिदेव की भी तिल से पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि शनि देवता ने अपने क्रोधित पिता सूर्य देव की पूजा काले तिल से ही की थी जिससे सूर्य देव प्रसन्‍न हो गए थे। मकर संक्रांति पर तिल का दान करके शनि दोष को भी दूर किया जा सकता है। 


खिचड़ी

खिचड़ी- मकर संक्रांति को खिचड़ी भी कहा जाता है। इस दिन खिचड़ी का दान करना बहुत शुभ होता है। किसी जरूरतमंद व्यक्ति को इस दिन चावल और उड़द की दाल की बनी खिचड़ी दान करें। मान्यता है कि उड़द का का दान करने से शनि दोष दूर होते हैं. वहीं चावल का दान करना फलदायी माना जाता है। 


घी

घी- सूर्य और गुरु को प्रसन्न करने के लिए घी बहुत शुभ माना जाता है। इस बार गुरुवार के दिन मकर संक्रांति का पर्व होने से घी के दान का महत्‍व और भी बढ़ जाता है। मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन शुद्ध घी का दान करने से घर में सुख-समृद्धि और धन का आगमन होता है। 


गुड़

गुड़- गुड़ को गुरु का प्रिय वस्‍तु माना जाता है. इस बार मकर संक्रांति का पर्व गुरुवार के दिन है। इसलिए इस दिन गुड़ का दान करने से गुरु की कृपा प्राप्त होगी। आप तिल और गुड़ के बने लड्डू भी दान कर सकते हैं। इस दिन गुड़ खाना भी शुभ माना जाता है। 


कंबल

कंबल- मकर संक्रांति के दिन किसी जरूरतमंद को कंबल का दान जरूर करना चाहिए। इस दिन कंबल दान करना बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि कंबल का दान करने से राहु का अशुभ प्रभाव नहीं पड़ता है। 


वस्त्र

वस्त्र- मकर संक्रांति के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को नए वस्त्र का दान भी कर सकते हैं।  ऐसा करने से घर में समृद्धि आती है।  इस दिन किया गया वस्‍त्रों का दान महादान कहा जाता है। 


नमन





रिलेटेड पोस्ट

  • चार साल के बाद जेल से रिहा हुई वी के शशिकला
    एआईएडीएमके से निष्कासित नेता वी के शशिकला को आज अधिकारियों ने औपचारिकताएं पूरी करने के बाद जेल से रिहा कर दिया। शशिकला कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद विक्टोरिया अस्पताल में भर्ती हैं और उनकी रिहाई की प्रक्रिया अस्पताल से पूरी की गई।
  • Farmers Protest : हिंसा के बाद दो किसान संगठनों ने खत्म किया आंदोलन, टिकैत पर लगाए आरोप
    गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर निकाली गई किसान ट्रैक्टर रैली (Kisan Tractor Rally) के दौरान मचे बवाल और हिंसा के बाद किसान आंदोलन (Kisan Andolan) में फूट पड़ गई है। दो किसान संगठनों ने नए कृषि कानूनों के खिलाफ हो रहे आंदोलन को वापस लेने का ऐलान किया है। राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन और भारतीय किसान यूनियन (भानू) ने गाजीपुर और नोएडा बॉर्डर पर चल रहे प्रदर्शन को वापस ले लिया। इसके साथ भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत पर गंभीर आरोप भी लगाए।